झारखंड

jharkhand

चतरा पुलिस ने पांच नक्सलियों को किया गिरफ्तार, लेवी मांगने और कंस्ट्रक्शन साइट पर आगजनी का है आरोप

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 7, 2024, 3:50 PM IST

Chatra police arrested five Naxalites. चतरा पुलिस ने पांच नक्सलियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हालिस की है. पुलिस ने इनके पास से हथियार और गोलियों के अलावा नक्सली पर्चा भी जब्त किया है. पिछले कुछ दिनों में इन्होंने कई लोगों को लेवी के लिए धमकी थी.

Chatra police arrested five Naxalites
Chatra police arrested five Naxalites

नक्सलियों की गिरफ्तारी पर एसपी का बयान

चतरा: पुलिस लेवी और रंगदारी की मांग करने वाले टीएसपीसी नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. पुलिस ने टीपीसी को एक सप्ताह के भीतर दूसरा बड़ा झटका दिया है. एसपी राकेश रंजन के निर्देश पर टंडवा पुलिस इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह के नेतृत्व में गठित टंडवा पुलिस की स्पेशल टीम ने कोयलांचल में लेवी मांग की मांग करने में शामिल टीएसपीसी के सबजोनल कमांडर आदेश गंझू उर्फ प्रभाकरजी सहित संगठन के पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस ने जिन नक्सलियों को गिरफ्तार किया है उनमें लालदेव गंझू, पिन्टू गंझू, राजेश गंझू और उपेन्द्र गंझू उर्फ भोला शामिल हैं. गिरफ्तार नक्सली पिछले 25 दिसंबर को टंडवा थाना क्षेत्र के आम्रपाली कोल परियोजना स्थित होन्हे गांव में कंस्ट्रक्शन के काम में लगी आनंद एंड शिरा कंस्ट्रक्शन कंपनी के साइट पर हमला किया था. इस दौरान इन्होंने वॉटर टैंकर में आग लगी दी थी इसके अलावा कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की थी. गिरफ्तार किए गए नक्सलियों पर कोयलांचल क्षेत्र में कार्यरत कोयला व्यापारियों और ठेकेदारों से लेवी की मांग को लेकर लगातार फोन पर धमकियां देने के आरोप भी है.

गिरफ्तारी के दौरान पुलिस की टीम ने गिरफ्तार नक्सलियों के पास से 0.315 बोर का एक राइफल, दो देसी पिस्टल, 0.315 बोर का 5 राउंड गोली, 9 एमएम के तीन गोली, दो धारदार चाकू, लेवी और रंगदारी मांगने की घटना में प्रयुक्त संगठन का 18 नक्सली पर्चा के साथ विभिन्न कंपनियों के मोबाइल फोन जब्त किया है.

मामले की जानकारी देते हुए एसपी राकेश रंजन ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली कोयलांचल क्षेत्र में लेवी की मांग को लेकर लगातार सक्रिय थे. उन्होंने कोयलांचल क्षेत्र में कार्य कर रहे कोयला व्यवसाययों और ठेकेदारों से निडर होकर कार्य करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि किसी भी नक्सली संगठन अथवा आपराधिक तत्व के लोगों के द्वारा धमकी दी जाती है या फिर फोन किया जाता है तो इस बात की जानकारी पुलिस की टीम को जरूर दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details