झारखंड

jharkhand

बोकारोः स्टील प्लांट में ऊंचाई से गिरने से मजदूर की मौत, कंपनी में सुरक्षा मानकों की हो रही अनदेखी

By

Published : Oct 6, 2020, 9:08 PM IST

बोकारो में स्टील प्लांट में एक ठेका मजदूर की 20 मीटर ऊपर से गिरने से मौत हो गई. घटना के बाद मजदूरों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कंपनी प्रबंधन पर कई आरोप लगाए.

मजदूर की मौत
मजदूर की मौत

बोकारोः स्टील प्लांट में एक ठेका मजदूर की मौत का मामला सामने आया है. घटना के बाद प्लांट में काम कर रहे ठेका मजदूरों ने शव उठाने को लेकर कई घंटे विरोध किया. जानकारी के मुताबिक यह ठेका मजदूर एनपी कंस्ट्रक्शन में काम करता था. इस हादसे के बाद प्लांट के अंदर काम कर रहे ठेका मजदूरों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो रहा है.

जानकारी के मुताबिक एनपी कंस्ट्रक्शन को कोको बैन बैटरी नंबर 8 और 9 में ठेका मिला हुआ है. इसी को लेकर बालीडीह के कुर्मिडीह का रहने वाला ठेका मजदूर नागेश्वर पटेल वहां काम कर रहा था.

उसी दौरान 20 मीटर ऊपर से उसकी गिरने से मौत हो गई. सवाल यह उठता है कि जब ठेका मजदूर इतने ऊपर काम कर रहा था तो बिना सुरक्षा मानकों का ख्याल रखकर बोकारो स्टील प्लांट के अधिकारी मजदूरों को काम कैसे करने दे रहे थे.

यह भी पढ़ेंःबिहार में महागठबंधन को एक और झटका, जेएमएम अकेले लड़ेगा चुनाव

बोकारो स्टील प्लांट के अंदर ठेका श्रमिक काम करने से पहले कई प्रकार की सुरक्षा मानक की जानकारी दी जाती है लेकिन जैसे ही प्लांट के अंदर ठेका श्रमिक पहुंचते हैं सुरक्षा मानक को ताक पर रखकर ठेकेदार मजदूरों से काम करवाता है जिसका यह उदाहरण आज ठेका श्रमिक का 20 फीट ऊपर से गिरने से मौत हो गई.

इस हादसे के बाद ठेका मजदूरों ने शव को मौके से हटाने का विरोध शुरू कर दिया है. इससे पूर्व भी बोकारो स्टील प्लांट में ठेका मजदूरों की लापरवाही से मौत हो चुकी है. बावजूद इसके बोकारो स्टील प्रबंधन क्या किसी और ध्यान नहीं जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details