झारखंड

jharkhand

बोकारो में डीवीसी प्लांट का अनिश्चितकालीन चक्का जाम, 9 सूत्री मांग को लेकर संयुक्त मोर्चा संघर्ष समिति कर रहा आंदोलन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 3, 2023, 12:48 PM IST

Updated : Oct 14, 2023, 1:49 PM IST

बोकारो में संयुक्त मोर्चा संघर्ष समिति ने डीवीसी के बोकारो थर्मल और चंद्रपुरा पावर प्लांट को अनिश्चितकालीन जाम कर दिया है. ये लोग अपनी 9 सूत्री मांग के समर्थन में आंदोलन कर रहे हैं.

indefinite-chakka-jam-sanyukt-morcha-sangharsh-samiti-regarding-demand-in-bokaro
संयुक्त मोर्चा संघर्ष समिति की ओर से अनिश्चितकानीन चक्का जाम

9 सूत्री मांग को लेकर बोकारो में अनिश्चितकानीन चक्का जाम आंदोलन

बोकारो:संयुक्त मोर्चा संघर्ष समिति ने 9 सूत्री मांगों के लेकर, विधायक कुमार अनुप सिंह के नेतृत्व में डीवीसी के बोकारो थर्मल और चंद्रपुरा पावर प्लांट का गेट अनिश्चितकाल के लिए जाम कर दिया है. इन नौ सूत्री मांगों में मुख्य रूप से डीवीसी आवासों की लीज आवंटन नीति और 25 गुना रेट का निर्णय वापस लेना शामिल है.

इसे भी पढ़ें:पीडीएस से कम राशन मिलने पर आक्रोशित ग्रामीणों ने साहिबगंज-गोविंदपुर हाइवे किया जाम, सीओ के आश्वासन पर लोग हुए शांत

लोगों की मांग है कि चलंत मेडिकल सुविधा चालू हो, मृत कामगारों के आश्रितों को तत्काल मुआवजा दिया जाए, सीएसआर के तहत समुचित विकास का कार्य हो, प्लांट के 30 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र में डीवीसी द्वारा सीधे बिजली का सप्लाई की जाए, विस्थापित गांव में मुफ्त बिजली पानी व शिक्षा की व्यवस्था हो और सीएसआर की बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों को शामिल किया जाए. वहीं प्लांट का गेट जाम होने की वजह से कोयला की आपूर्ति पूर्ण रूप से बाधित हो गई है, छाई भी प्लांट से बाहर नहीं आ पा रहा है.

इस संबंध में आंदोलनकारियों का कहना है कि बोकारो थर्मल और चंद्रपुरा दोनों का चक्का जाम रहेगा. यहां के अधिकारी क्वार्टर दूसरे को देकर अवैध रूप से पैसे खा रहे हैं. वो ठेकेदार से 1600 रुपए लेते हैं और हमलोगों से 2600 लिया जाता है. जबकि इसका नया रेट 370 आया है. इसके बावजूद डीवीसी प्रबंधन के द्वारा उनसे 25 प्रतिशत अधिक भाड़ा जोड़ा जा रहा है, जो गलत है. वहीं पेंशनकर्मी भी अपने साथ हो रहे अन्याय को लेकर इस धरने में शामिल हैं. इनका कहना है कि पेंशन डीवीसी की तरफ से दिया जाता था, जिसे अब बैंक को दे दिया गया है जो गलत है. अभी भी 70 प्रतिशत क्वार्टर बेकार पड़े हैं.

Last Updated : Oct 14, 2023, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details