झारखंड

jharkhand

अब झारखंड बनेगा योग से निरोग, साहिया बनेंगी ट्रेनर

By

Published : Sep 9, 2021, 8:37 PM IST

झारखंड के लोगों को निरोग बनाने के लिए सहिया दीदियों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण लेने के बाद सहिया दीदी (Sahiya Didi) गांव-गांव जाकर लोगों को योग करने का ट्रेनिंग देंगी. राज्य में सर्टिफाइड योग ट्रेनर की कमी दूर करने के लिए आयुष निदेशालय ने NIOS के साथ एक MOU किया है. जिसके तहत NIOS स्वास्थ्य कार्यकर्ता सहिया दीदी को 6 महीने तक योग का प्रशिक्षण देगा.

ETV Bharat
सहिया को योग का प्रशिक्षण

रांची: झारखंड सरकार लोगों को योग के सहारे निरोग बनाना चाहती है, लेकिन मानकों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग को ट्रेंड और सर्टिफाइड योग ट्रेनर नहीं मिल पा रहा था. जिसके कारण योग से लोगों को निरोग रखने का बड़ा अभियान शुरू नहीं हो पा रहा था, लेकिन अब सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने इस समस्या का निदान निकाल लिया है.
राज्य में गांव-गांव तक स्वास्थ्य योजनाओं को पहुंचाने में अहम रोल निभा रही सहिया दीदियों (Sahiya Didi) को ही योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा.


इसे भी पढ़ें:योग से होते हैं काफी फायदे, योग शिक्षक राफिया नाज से जानिए योग के फायदे



राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान (NIOS) से देगा सर्टिफिकेट

राज्य में सर्टिफाइड योग ट्रेनर की कमी दूर करने के लिए आयुष निदेशालय ने NIOS के साथ एक MOU किया है. जिसके तहत NIOS स्वास्थ्य कार्यकर्ता सहिया दीदी को 6 महीने तक योग का प्रशिक्षण देगा और प्रशिक्षण के बाद सफल हुए सहिया दीदी को NIOS से सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

देखें पूरी खबर



राज्य में अभी 1600 के करीब है NHM के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

राज्य में भी NHM के तहत 1600 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चल रहा है. इसकी संख्या बढ़ाकर 4000 करना है. इसके अलावा राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत भी 100 आयुष डिस्पेंसरी को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में अपग्रेड करना है. सरकार की योजना इन सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योग सिखाने का है, ताकि लोग प्रशिक्षण लेकर अपने-अपने घरों में भी हर दिन योग कर सकें. अब सहिया दीदियों को प्रशिक्षित कर उन्हें ट्रेनर की जिम्मेवारी दी जाएगी, ताकि योग ट्रेनर की कमी को दूर किया जा सके.

इसे भी पढ़ें:सरायकेलाः गम्हरिया स्वास्थ्य केंद्र की सहिया-दीदी का हंगामा, अकाउंटेंट पर घूस मांगने से हैं नाराज



सहिया दीदी की बढ़ेगी आय

सुरक्षित मातृत्व, परिवार नियोजन, टीकाकरण जैसे और कई अन्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने में अहम किरदार निभाने वाली सहिया दीदी अब प्रशिक्षण लेकर न सिर्फ योग सिखाएंगी, बल्कि इससे उनकी भी आय बढ़ेगी. आयुष निदेशक के अनुसार हर महीने कम से कम 10 सेशन योग हर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होगा और योग प्रशिक्षित सहिया को 03 हेल्थ वेलनेस सेंटर पर सेशन करने की छूट होगी. ऐसे में उनकी भी आय में बढ़ोतरी होगी.



अगले महीने से शुरू हो जाएगा सहियाओं का प्रशिक्षण

झारखंड आयुष निदेशालय के निदेशक डॉ श्रीचंद प्रसाद ने कहा कि NIOS के साथ समझौता हो गया है और उम्मीद है कि अगले महीने से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details