झारखंड

jharkhand

झारखंड के कई जिलों में वज्रपात की आशंका, जानिए अगले पांच दिनों होगी कितनी बारिश

By

Published : Jul 24, 2022, 4:33 PM IST

झारखंड में अब तक मानसून कमजोर रहा है. अगले पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान में कई जिलों में हल्की से लेकर मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है. इसके अलावा मौसम विज्ञान केंद्र ने कई जिलों में वज्रपात की भी आशंका जाहिर की है.

weather update of jharkhand thunderstorm in many districts
weather update of jharkhand thunderstorm in many districts

रांची: मौसम केंद्र रांची ने राज्य के 11 जिले बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग, जामताड़ा, कोडरमा, रामगढ़, खूंटी, रांची, सरायकेला खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम के लिए चेतावनी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की प्रबल आशंका है. इसे देखते हुए किसानों से सावधान रहने की अपील की गई है.

ये भी पढ़ें:अकाल के मुहाने पर झारखंड: 120 दिन से ज्यादा का समय लेने वाले धान के बीज की बिक्री पर लगी रोक


मौसम विज्ञान केंद्र रांची के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य के कई स्थानों पर गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. सबसे अधिक वर्षा साहिबगंज के बोरियो में 27.2मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया है, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस गोड्डा जिले का रिकॉर्ड किया गया है. जबकि सबसे कम 23 डिग्री सेल्सियस रांची के रहा.

अगले पांच दिन का मौसम पूर्वानुमान:वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य के अलग अलग क्षेत्रों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इस दौरान कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है. मौसम केंद्र रांची से जारी मॉनसून की अपडेट रिपोर्ट के अनुसार अभी भी राज्य में सामान्य से 50% कम बारिश हुई है. 23 जुलाई तक राज्य में सामान्य औसत बारिश 434.7 मिलीमीटर की जगह 215.9MM बारिश ही अब तक हुई है.

इन जिलों में स्थिति बेहद खराब:राज्य के 24 में से दो जिले पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम को छोड़ दें तो बाकी 22 जिलों में कम बारिश से स्थिति बेहद खराब है. उसमें से भी 16 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से 50% या उससे अधिक कम बारिश हुई है. साहिबगंज में सामान्य से 80% कम, पाकुड़ में सामान्य से 75 % कम, दुमका में सामान्य से 60% कम, जामताड़ा में सामान्य से 74%कम, चतरा में सामान्य से 79%कम, गढ़वा में सामान्य से 78% कम, हजारीबाग में सामान्य से 61% कम, रामगढ़ में सामान्य से 60% कम, देवघर में सामान्य से 62% कम, सिमडेगा में सामान्य से 56%कम, लोहरदगा में सामान्य से 53%कम, कोडरमा और गुमला में सामान्य से 51% कम और गिरिडीह में सामान्य से 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

रांची की बात करें तो यहां सामान्य से 44 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड किया गया है. वहीं अन्य जिलों में भी सामान्य से 20 से लेकर 49 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है जिसके चलते राज्य में खेती प्रभावित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details