झारखंड

jharkhand

Weather Forecast Report Today: झारखंड में अभी और सताएगी गर्मी, जानिए कब से मिलेगी राहत

By

Published : Jul 2, 2021, 6:04 PM IST

Updated : Jul 2, 2021, 6:19 PM IST

पिछले कुछ दिनों से झारखंड में मानसून(Monsoon in jharkhand) कमजोर है. इसके कारण कई जिलों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल हालात ऐसे ही बने रहेंगे. सात जुलाई के बाद मौसम में बदलाव का अनुमान लगाया गया है.

Weather Forecast Report of jharkhand Today
Weather Forecast Report of jharkhand Today

रांची:पिछले 24 घंटों में झारखंड के कुछ इलाकों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग(Meteorological Department) के अनुसार सबसे अधिक बारिश चंदनक्यारी (बोकारो) में 53.4 मिलीमीटर देखने को मिली है. गुरुवार को राजधानी रांची(Ranchi)) समेत कई जिलों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. दिन में तेज धूप रहने के कारण राजधानी का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा. रांची समेत विभिन्न जिलों में अभी एक सप्ताह तक लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:दुमका में झमाझम बारिश, घरों में घुटने तक भरा नाले का पानी

झारखंड में कमजोर हुआ मानसून
मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में मानसून फिलहाल कमजोर पड़ गया है. जुलाई में सामान्य या इससे कम बारिश होने की संभावना व्यक्त की गयी है. राजधानी रांची में फिलहाल सात जुलाई के बाद ही स्थिति बदलने की संभावना है. कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. आकाश में बादल छाये रहने के कारण उमस और बढ़ सकती है. उन्होंने बताया कि तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

अभिषेक आनंद, मौसम वैज्ञानिक
अगले पांच दिनों के मौसम का हाल
अगले 5 दिनों के मौसम पूर्वानुमान की बात की जाए तो झारखंड के कई इलाकों में हल्के और मध्यम दर्जे के बारिश के साथ-साथ थंडर स्टॉर्म और होने का अनुमान है. झारखंड में उमस और गर्मी कुछ दिनों से बढ़ गई है. पाकिस्तान और राजस्थान के रास्ते से पश्चिमी और दक्षिणी पश्चिमी शुष्क हवा के आने से नॉर्थ वेस्ट इंडिया में हीटवेव की कंडीशन बन रहे थे जिसका असर झारखंड में भी देखने को मिला और तापमान में इजाफा हुआ. वहीं, सिनॉप्टिक फीचर की बात की जाए तो एक दो ट्रफ है जो नॉर्थ वेस्ट राजस्थान से ईस्ट असम तक तक बना हुआ है.
कितनी हुई बारिश

झारखंड में मानसून 1 जून से 2 जुलाई तक वास्तविक वर्षा 276.2 मिलीमीटर हुई है. इस अवधि की सामान्य वर्षा 218.5 मिलीमीटर हुई है. झारखंड में मानसून की स्थिति अभी तक अच्छी बनी हुई है. अभी कुछ दिनों तक मानसून थोड़ा कमजोर है पर आने वाले 5 या 7 दिनों के बाद फिर से अच्छी स्थिति में आने की संभावना है.

Last Updated :Jul 2, 2021, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details