झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून सक्रिय, वज्रपात को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

By

Published : Jul 28, 2021, 1:52 PM IST

झारखंड में मानसून फिर सक्रिय हो गया है. राज्य के लगभग सभी जिलों में 29 से 30 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. वहीं कई जिलों भारी बारिश की भी संभावना है, साथ ही वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. इस लेकर झारखंड मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

jharkhand-weather-today
मानसून

रांची: झारखंड में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण मानसून सक्रिय हुआ है. बुधवार सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. इसके साथ हवाएं भी चल रही हैं. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में 30 जुलाई तक सभी जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, 29 जुलाई को राज्य के उत्तरी, दक्षिणी पूर्वी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. राज्य के कई जिलों में वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. इसे लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-Jharkhand Weather Update: मानसून फिर हुआ सक्रिय, कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी


मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम तैयार होने से 28, 29 और 30 जुलाई को अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. खासकर 29 जुलाई को राज्य के दक्षिण पूर्वी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा रांची में 30 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राज्य के कई इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि रांची सहित हजारीबाग, कोडरमा, गढ़वा, पलामू, साहिबगंज और बोकारो जिले के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है.

कई जिलों ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने इसे लेकर कई जिलों ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिक ने लोगों से सावधान और सतर्क रहने के साथ-साथ बारिश के दौरान पेड़ के नीचे और बिजली के खंभे के पास नहीं रहने की अपील की है. वहीं, किसानों को भी बारिश के समय में खेतों में नहीं जाने की चेतावनी दी है.

झारखंड में पिछले 24 घंटों में मानसून सामान्य रहा है. राज्य में सभी स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है और कहीं-कहीं भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गई है. सबसे अधिक बारिश 79.0 मिलीमीटर राजमहल(साहिबगंज) में दर्ज की गई. जबकि सबसे अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस दुमका में और सबसे न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में रिकॉर्ड किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details