झारखंड

jharkhand

Weather and Monsoon Update: अगले 5 दिनों तक झारखंड में बारिश की संभावना, जानिए किन जिलों के लिए जारी किया गया अलर्ट

By

Published : Jun 26, 2021, 2:07 PM IST

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार झारखंड के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा कई जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है.

Weather and Monsoon in jharkhand
Weather and Monsoon in jharkhand

रांची: मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 5 दिनों तक झारखंड के उत्तरी और पश्चिमी भाग में भारी बारिश की संभावना है. 27 जून को कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना देखी जा रही है. 26 जून से 29 जून तक हल्की और मध्यम दर्जे के वज्रपात झारखंड के कई जगहों पर होने की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें:लोहरदगा में बीमारियों से ज्यादा वज्रपात से होती है लोगों की मौत, चार साल में 78 लोगों ने गंवाई जान

मौसम विभाग के अनुसार, एक साइक्लोनिक सरकुलेशन झारखंड और झारखंड के आसपास के इलाकों में बना हुआ है. वहीं दूसरा ट्रंफ जो नार्थ पंजाब से नॉर्थ बे ऑफ बंगाल तक बना हुआ है जो झारखंड से होते हुए जा रहा है. इसके कारण झारखंड में बारिश देखने को मिल रही है. विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

जानकारी देते मौसम वैज्ञानिक

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को दिन के फर्स्ट हाफ में धूप खिली हुई देखने को मिलेगी जबकि सेकंड हाफ में मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए रांची सहित देवघर गिरिडीह कोडरमा पश्चिम सिंहभूम गढ़वा गोंडा लातेहार जिले के कुछ भागों में शनिवार को हल्के मध्यम दर्ज की वर्षा के साथ वज्रपात होने की प्रबल संभावना जताई है. झारखंड में अब तक मानसून सामान्य रहा है. राज्य में कई स्थानों पर हल्के मध्यम दर्जे की बारिश तथा कहीं-कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक वर्षा 73.3 मिलीमीटर हजारीबाग में दर्ज की गई है. सबसे अधिक तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस साहिबगंज में रिकॉर्ड की गई है. वहीं, न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details