झारखंड

jharkhand

आसमानी आफतः वज्रपात से दो की मौत, ठनका गिरने से 4 मवेशियों ने भी गंवाई जान

By

Published : Sep 3, 2021, 9:49 PM IST

two-people-four-cattle-died-in-thunderclap-in-jharkhand
वज्रपात से दो की मौत ()

झारखंड में आसमानी आफत कहर बरपा रही है. शुक्रवार को प्रदेश के दो जिलों में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई. साथ ही ठनका की चपेट में आने से 4 मवेशियों की भी मौत हो गई.

रांची/लोहरदगाः शुक्रवार को प्रदेश के दो जिलों में जोरदार बारिश के साथ हुए वज्रपात में दो लोगों की मौत हो गई. वज्रपात की इस घटना में चार मवेशियों ने भी जना गंवा दी. इस घटना को लेकर इलाके में मातम पसर गया है.

इसे भी पढ़ें- गांव से निकली एक साथ 4 महिलाओं की अर्थी, मूसलाधार बारिश के बाद वज्रपात से हुई थी मौत

बेड़ो में ठनका गिरने से एक महिला की मौत, 4 मवेशी भी मरे

रांची में बेड़ो प्रखंड़ के डोरंडा पंचायत में शुक्रवार की दोपहर लगभग 2.40 बजे बारिश के बीच वज्रपात से एक महिला, दो गाय और दो बैल की मौत हो गई. पहली घटना सेरो गांव निवासी 55 वर्षीय महिला पंडरी भगताइन (पति लुथरू भगत) वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई. पंडरी अपने खेत से काम कर रही थी, तेज बारिश होने लगी तो घर लौट रही थी. इसी दौरान वो वज्रपात की चपेट में आ गई.

पेड़ पर गिरा ठनका

इस घटना के बाद आननफानन में ग्रामीणों ने वज्रपात में झुलसी पंडरी भगताइन को देसी पद्धति से इलाज करने का प्रयास किया. महिला के शरीर पर गोबर का लेप लगाकर मिट्टी में ढककर रखा गया. लेकिन काफी प्रयास के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका, महिला की मौत हो गई.


दूसरी घटना में सेरो गांव निवासी मुस्लिम अंसारी (पिता अफजल अंसारी) की दो गाय की मौत वज्रपात से हो गई. मुस्लिम अपने दोनों गायों को खेत में चरने के लिए वहां बांधकर रखा था. तभी वज्रपात की चपेट में दोनों गाएं आ गईं, जिससे दोनों की घटनास्थल में ही मौत हो गई. तीसरी घटना में करगे पत्तराटोली गांव निवासी रितेश गड़ेरी (पिता राम किशुन गड़ेरी) के घर के बाहर बंधे दो बैल वज्रपात की चपेट में आने से मर गए. इधर घटना की सूचना मिलते ही कांग्रेसी नेता सह पूर्व उपप्रमुख मोद्बसिर हक ने पीड़ित परिवार से मिले और अंचलाधिकारी से बात कर आपदा प्रबंधन के तहत मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया.

इसे भी पढ़ें-दुमका में वज्रपात से तीन लोगों की मौत, पीड़ित परिवार से मिले कृषि मंत्री बादल पत्रलेख


लोहरदगा में वज्रपात से युवक की मौत

लोहरदगा में कुड़ू थाना क्षेत्र के तान गांव में रामा भगत के पुत्र चंद्रप्रकाश भगत की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई. चंद्रप्रकाश प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली राशि से अपना मकान बना रहा था. इसी दौरान बारिश शुरू हो गई तो वह छत पर रखे हुए सीमेंट को तिरपाल से ढकने के लिए गया. तभी बारिश के साथ हुए वज्रपात की चपेट में आने से चंद्रप्रकाश बुरी तरह से झुलस गया और वह छत से नीचे गिर गया.

वज्रपात से एक की मौत

आसपास मौजूद लोगों की मदद से चंद्रप्रकाश को तत्काल इलाज के लिए लोहरदगा जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़ू लाया गया. जहां पर चिकित्सकों ने चंद्रप्रकाश को मृत घोषित कर दिया. इसके बाद मामले की सूचना कुड़ू पुलिस को दी गई. पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई में जुट गई है. घटना को लेकर मृतक के घर में मातम पसर गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details