झारखंड

jharkhand

झारखंड में पिछले 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश, 16 सितंबर के बाद मौसम में होगा बदलाव

By

Published : Sep 14, 2021, 8:42 PM IST

ETV Bharat

झारखंड के कई जिलों में पिछले 48 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण राजधानी रांची के कई जगहों पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. चाईबासा और सिमडेगा में भारी बारिश हुई है. मौसम वैज्ञानिक ने राज्य के कई जिलों में वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है. वहीं 16 सितंबर से राज्य में बारिश में कमी देखने को मिल सकती है.

रांची: राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में पिछले 48 घंटे से रिमझिम बारिश हो रही है. बारिश की वजह से रांची के तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है. लगातार बारिश होने की वजह से बिजली की भी समस्या उत्पन्न हो गई है. बिजली की आंख मिचौली दिन भर जारी रही. वहीं कई जगहों में जल जमाव की भी स्थिति उत्पन्न हो गई है.

इसे भी पढे़ं:गोड्डा में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन की शुरुआत, मौसम की सटीक जानकारी से किसानों को होगा फायदा


मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अब मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, क्योंकि जो निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ था वह धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है. जो उत्तरी छत्तीसगढ़ में है. अगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से दबाव क्रॉस होने पर मौसम में और बदलाव की संभावना है.

जानकारी देते मौसम वैज्ञानिक

16 सितंबर से मौसम साफ होने की उम्मीद

मंगलवार को झारखंड के सभी स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिली. वहीं कहीं-कहीं भारी बारिश भी देखने को मिली. खासकर झारखंड के दक्षिणी भाग दक्षिणी पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भाग में भारी बारिश देखने को मिली. चाईबासा और सिमडेगा जिले में भी भारी बारिश हुई. इसके साथ ही थंडर स्ट्रोम को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. 15 सितंबर तक राज्य के कई जिलों में वज्रपात की आशंका है. वहीं 15 सितंबर कि शाम से मौसम में थोड़ी बदलाव देखने को मिलेगी और 16 सितंबर से पूरी तरह से एक बार बारिश में कमी देखने को मिल सकती है, क्योंकि जो लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है वह झारखंड से काफी दूर चला जाएगा.

इसे भी पढे़ं: Jharkhand Weather Updates: अलर्ट! 24 घंटे में कई जिलों में बारिश और वज्रपात की आशंका

बारिश का पानी किसानों के लिए फायदेमंद


मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि इस बार मानसून की स्थिति काफी अच्छी रही है. अभी तक 1 जून से लेकर 14 सितंबर तक एक्चुअल रेनफॉल 867.5 मिमी रहा है. यह बारिश किसानों के लिए काफी फायदेमंद है. धान की खेती के लिए बारिश का पानी काफी लाभकारी साबित होगा. पिछले 24 घंटे में झारखंड में मानसून सक्रिय रहा है. राज्य में लगभग सभी स्थानों पर हल्के मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है. सबसे अधिक बारिश 48.6mm पुटकी (धनबाद) में दर्ज की गई. वहीं सबसे अधिक उच्चतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस साहिबगंज में दर्ज किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details