झारखंड

jharkhand

रांची: जंगली हाथियों के आतंक से दहशत में लोग, तीन घरों को किया क्षतिग्रस्त

By

Published : Dec 29, 2019, 8:31 PM IST

रांची के हरिहरपुर जामटोली पंचायत में जंगली हाथियों का उत्पात दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. एक जंगली हाथी ने तीन घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. वहीं, भागने के दौरान खेतों में लगे फसलों को भी बर्बाद कर दिया है.

Terror of Wild elephant in ranchi
जंगली हाथी ने घरों को तोड़ा

रांची: जिले के बेड़ो वन क्षेत्र के हरिहरपुर के खक्खीटोली गांव में देर रात एक जंगली हाथी ने तीन घरों को छतिग्रस्त कर दिया. इसके साथ ही घर में रखे अनाज भी खा गए. इसके अलावा खेतों में लगे फसल को भारी क्षति पहुंचाया है.

देखें पूरी खबर

जानकारी के अनुसार शनिवार की रात लगभग 1 बजे पंडरा जंगल से निकलकर एक विशाल जंगली हाथी बस्ती में पहुंचा था और अभिराम कुजूर के घर को छतिग्रस्त कर दिया. दीवार के गिरने से बछड़ा घायल हो गया और घर में रखे आनाज को खा गया. उसके बाद जंगली हाथी हिंदू उरांव के घर पहुंचा और उसके घर की दीवार को तोड़कर कर धान खा गया. फिर वहां से लुईसा उराईन के घर पहुंचा और क्षतिग्रस्त कर दिया.

ग्रामीण जब हाथी को भगाने की कोशिश करने लगे तो जंगली हाथी वहां से निकलकर गांव के खेतों में चला गया और गेहूं, सरसों जैसे अन्य फसलों को खाकर और रौंद कर तहस-नहस कर दिया. जंगली हाथी के आ जाने से ग्रामीणों में दहशत फैल गई है.

ये भी देखें-सभा स्थल के लिए निकली ममता बनर्जी, हेमंत को दी शुभकामना

वहीं, पंचायत के मुखिया सुनील कश्यप ने बताया कि हरिहरपुर जामटोली पंचायत में जंगल, बांधों में पानी और खेतों में फसल लगे रहने के कारण जंगली हाथी के लिए यह क्षेत्र आश्रय स्थल बन गया है. आए दिन गांव में घुसकर घरों को क्षतिग्रस्त कर जान माल के साथ-साथ खेतों में लगे फसल को भी भारी क्षति पहुंचा रह है. उन्होंने वन विभाग से जंगली हाथी से निजात दिलाने की मांग की है.

Intro:बेड़ो वन क्षेत्र के हरिहरपुर जामडोली पंचायत के खक्खीटोली गांव में देर रात एक जंगली हाथी ने तीन घरों को छतिग्रस्त कर घर में रखे अनाज खा गए। वहीं खेतों में फसल को भारी क्षति पहुंचाया है।
शनिवार की रात लगभग 1:00 बजे पंड़रा जंगल से निकलकर एक विशालकाय जंगली हाथी बस्ती में पहुंचा और अभिराम कुजूर के घर को छतिग्रस्त कर दिया दीवाल का गिरने से बछड़ा घायल हो गया,घर में रखें आनाज को खा गया वहां से भगाने पर जंगली हाथी हिंदू उराँव के घर पहुंचा और उसके घर का दीवार को तोड़कर कर धान खा गया।वहां से लुईसा उराईन का घर पहुंचा और छतिग्रस्त कर दिया।
ग्रामीणों द्वारा जागने और भगाने पर जंगली हाथी वहां से गांव के बगल स्थित खेतों में चला गया और गेहूं, सरसों व अन्य फसलों को खाकर व रौंद कर दिया। जंगली हाथी के आ जाने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त।
पंचायत के मुखिया सुनील कश्यप ने बताया कि हरिहरपुर जामटोली पंचायत में जंगल ,बांधो में पानी व खेतों में फसल लगे रहने के कारण जंगली हाथी के लिए यह क्षेत्र आश्रय स्थल बन गई है।आए दिन गांव में घुसकर घरो क्षतिग्रस्त कर जान माल के साथ साथ खेतों में लगी फसल को भी भारी क्षति पहुंचा रही है। उन्होने वन विभाग से जंगली हाथी से निजात दिलाने की मांग किया है।
विजवल।
बाईट-मुखिया सुनिल कच्छप।Body:नोConclusion:नो

ABOUT THE AUTHOR

...view details