झारखंड

jharkhand

Amrit Mahotsav: नुक्कड़ नाटक से दिया कुपोषण से देश को कैसे मिलेगी आजादी का संदेश

By

Published : Nov 20, 2021, 10:12 PM IST

Updated : Nov 20, 2021, 10:39 PM IST

street-play-organized-on-azadi-ka-amrit-mahotsav-in-ranchi

रांची में आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. जिसमें स्थानीय कलाकारों ने कुपोषण से देश को कैसे मिलेगी आजादी, इसका संदेश लोगों को दिया.

रांचीः आजादी का अमृत महोत्सव ( Azadi ka Amrit Mahotsav) के मौके पर संपूर्ण पोषक संपूर्ण जीवन के उद्देश्य को लेकर राजधानी रांची में एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. इसको लेकर शनिवार को नुक्कड़ नाटक (Street play) के माध्यम से लोगों को संपूर्ण पोषक आहार के बारे में जानकारी दी गयी.

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में राज्य में कुपोषित बच्चों की स्थिति और गंभीर! शोध की प्रारंभिक रिपोर्ट है बेहद चौकाने वाला


देशभर में लगातार आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. विभिन्न राज्यों के साथ-साथ झारखंड में भी इस महोत्सव को कई सामाजिक संगठनों ने भी बड़े ही धूमधाम से मनाया है. इसी को लेकर राजधानी रांची के बिरसा चौक (Birsa Chowk) पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया. इस कार्यक्रम के दौरान संपूर्ण पोषक संपूर्ण जीवन की जानकारी आम लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी गयी. साथ ही आम लोगों के बीच कुपोषण से देश को कैसे आजादी मिलेगी, इसका संदेश भी प्रसारित किया.

देखें पूरी खबर

नुक्कड़ नाटक के आयोजकों ने कहा कि बेहतर जीवनशैली जीने के लिए लोगों को अपनी आदतों को बदलना होगा. साथ ही पोषक आहार ग्रहण करके ही स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है. इस मौके पर स्थानीय कलाकारों ने बेहतर प्रस्तुति दी. साथ ही इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया गया.


केंद्रीय भंडारण निगम भारत सरकार की ओर से आयोजित कार्यक्रम
इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के केंद्रीय भंडारण निगम (Central Warehousing Corporation) की ओर से आयोजित किया गया था. इसके पीछे का उद्देश्य यही था कि लोगों को जागरूक करना. इस नुक्कड़ नाटक (Nukkad Natak) को देखने बिरसा चौक पर सैकड़ों लोग जमा हुए, साथ ही इसकी भूरी-भूरी प्रशंसा भी की.

Last Updated :Nov 20, 2021, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details