झारखंड

jharkhand

मॉब लिंचिंग के नाम पर आधी रात अशांत हुई रांची, उपद्रव हिंसा के बीच सहमे रहे लोग

By

Published : Jul 6, 2019, 7:51 AM IST

मॉब लिंचिंग के नाम पर रांची के माहौल को अशांत करने की साजिश की गई. दरअसल मॉब लिंचिंग के खिलाफ रांची में हुए जनाक्रोश सभा के बाद सभा से लौट रही भीड़ ने दोपहर के समय राजेंद्र चौक पर तोड़फोड़ की. इस दौरान मारपीट भी हो गई.

मारपीट में घायल शख्स और थाने में शिकायत

रांची: मॉब लिंचिंग के नाम पर शुक्रवार को रांची के माहौल को बिगाड़ने की साजिश की गई. जिसे पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी और अमनपसंदों की पहल पर नाकाम कर दिया गया. दरअसल, मॉब लिंचिंग के खिलाफ रांची में हुए जनाक्रोश सभा के बाद पूरा दिन शहर अशांति की भेंट चढ़ गया.

मौके पर पहुंची पुलिस

मेन रोड से लेकर मिशन चौक जाम
सभा से लौट रही भीड़ ने दोपहर के समय राजेंद्र चौक पर तोड़फोड़ की. इसबीच शाम करीब चार बजे एयरपोर्ट ग्राउंड में मुहर्रम कमेटी के महासचिव अकीलुर्रहमान के बेटे सहित तीन को पीटा गया. इसके बाद एक समुदाय के लोग रात करीब साढ़े नौ बजे सड़क पर आ गए. पहले मेन रोड से लेकर मिशन चौक जाम किया. इसके बाद मेन रोड के रतन टॉकीज चौक के पास जमकर उत्पात मचाई. करीब 12 दो पहिया और चार पहिया वाहनों में तोड़फोड़ की गई. राहगीरों को पीटा भी गया. इस दौरान मेन रोड का माहौल तनावपूर्ण हो गया.

माहौल को नियंत्रित किया गया
भीड़ इतनी उग्र थी कि वहां से गुजर रहे एक राहगीर पर हमला कर घायल कर दिया. बवाल के बीच वीडियो बना रहे एक युवक पर पुलिस के सामने भीड़ टूट पड़ी. इस तरह दो युवकों को मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया. दोनों का अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है. इधर अनियंत्रित भीड़ के आगे शुरुआत में पुलिस बैंकफुट पर रही. हालांकि अतिरिक्त बल पहुंचने के बाद भीड़ पर बलप्रयोग कर खदेड़ा. मौके पर एसएसपी अनीश गुप्ता, सिटी एसपी हरिलाल चौहान, सिटी डीएसपी अमित कुमार सिंह, कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल सहित कई पुलिस के अधिकारी पहुंचे और माहौल को नियंत्रित किया.


मेन रोड से रूट किया गया डायवर्ट
उग्र भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने मेन रोड पर रूट डायवर्ट कर दिया था. एक ओर सर्जना चौक, जबकि दूसरी ओर सुजाता चौक के पास ब्लॉक कर दिया गया. वाहनों को मेन रोड घुसने नहीं दिया जा रहा था. इसबीच मेन रोड के संकट मोचन मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों के पास पर्याप्त पुलिसबल तैनात कर दिए गए. इधर पुलिस उपद्रवियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है. एसएसपी ने बेवजह उपद्रव करने वालों पर सख्त कार्रवाई की बात कही है.

ये भी पढ़ें-सीएम ने धनबाद के विद्युत वितरण के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर को सस्पेंड करने का दिया आदेश, जीएम भी हटेंगे

मुहर्रम कमेटी के महासचिव की बात नहीं माने लोग
मुहर्रम कमेटी के महासचिव अकीलुर्रहमान के बेटे के साथ हुई मारपीट के विरोध में सड़क जाम और उपद्रव के बीच मेन रोड पहुंचे और लोगों से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि बेटे के साथ मारपीट की घटना में पुलिस कार्रवाई कर रही है. उनके समझाने के बावजूद उपद्रवी भीड़ बवाल करती रही. अंजुमन इस्लामिया के अध्यक्ष इबरार अहमद से भी लोग उलझे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details