झारखंड

jharkhand

झारखंड में स्थानीय भाषाओं के प्राध्यापकों सहित 200 से अधिक पदों पर नियुक्ति जल्द

By

Published : Aug 23, 2021, 2:17 PM IST

झारखंड के महाविद्यालयों में स्थानीय भाषाओं के प्राध्यापकों सहित 200 से अधिक पदों पर नियुक्ति जल्द शुरू की जाएगी. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी जानकारी दी है.

Recruitment of professors in Jharkhand
हेमंत सोरेन

रांचीः झारखंड के महाविद्यालयों में संथाली, हो, कुरमाली, खोरठा और मुंडारी जैसी भाषाओं के लिए प्राध्यापकों की जल्द नियुक्ति होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें- झारखंड के 10 हजार शिक्षकों को 27 वर्षों से नहीं मिला प्रोन्नत वेतनमान, 99 फीसदी सरकारी स्कूलों में प्रधानाध्यापकों की कमी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि "मेरा उद्देश्य सिर्फ सरकारी नौकरियां में ही झारखण्ड की समृद्ध स्थानीय भाषा को प्राथमिकता देना नहीं है, बल्कि इससे जुड़े पाठ्यक्रम को भी दिशा देकर सशक्त करना है. विभिन्न महाविद्यालयों में संथाली, हो, कुरमाली, खोरठा, मुण्डारी आदि भाषाओं पर 200 से अधिक पदों पर शीघ्र नियुक्ति होगी."

संथाली, हो, कुरमाली के लिए ज्यादा भर्तियां

संथाली के लिए 39, हो के लिए 39 और कुरमाली के लिए 39 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसके साथ ही मुंडारी के लिए 12 पदों पर और कुडुख के लिए 06 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

सहायक प्राध्यापकों के 28 पद

इसमें प्राध्यापकों के 7, सह-प्राध्यापकों के 14 और सहायक-प्राध्यापकों के 28 सहित कुल 49 शैक्षिणक पद हैं. डिग्री महाविद्यालय मनोहरपुर में सबसे ज्यादा 15 पद खाली है.

सह-प्राध्यापकों और सहायक-प्राध्यापकों की सीधी नियुक्ति राज्य सरकार के स्टैच्यूट के अनुसार झारखंड लोक सेवा आयोग की अनुशंसा पर कुलपति द्वारा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details