झारखंड

jharkhand

अर्जुन मुंडा ने गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां, कहा- कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक है देश

By

Published : Sep 12, 2019, 2:51 PM IST

केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जनजातीय मंत्रालय के अंतर्गत एक महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत हो रही है. एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय. उन्होंने कहा कि यह ऐसे विद्यालय होंगे, जहां बहुमुखी प्रतिभा उभरेगी. शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद और कला के क्षेत्र में भी अपना परचम लहरायेंगे.

अर्जुन मुंडा

अर्जुन मुंडा ने गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां, कहा- कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक है देश

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रभात तारा मैदान से नवनिर्मित झारखंड विधानसभा भवन का उद्घाटन किया. इस दौरान भारत सरकार के जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि गांव-गांव और जन-जन तक पहुंचने वाली योजनाओं की शुरुआत झारखंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है.

गांव-गांव तक फैली योजना


आयुष्मान योजना से देश लाभांवित
अर्जुन मुंडा ने कहा कि एक महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय योजना की शुरुआत यहां से हो रही है. लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में 2014 और 2019 के बीच आयुष्मान भारत समेत कई योजनाएं शुरू हुई. इससे देश के लोग लाभांवित हुए. अर्जुन मुंडा ने कहा कि भारी संख्या में देश के लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है. लोग गंभीर बीमारियों का इलाज करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज दुनिया जानना चाहती है कि भारत इतनी बड़ी योजना कैसे संचालित कर रही है.

आयुष्मान योजना से देश लाभांवित


एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय
मुंडा ने कहा कि जनजातीय मंत्रालय के अंतर्गत एक महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत हो रही है. एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय. उन्होंने कहा कि यह ऐसे विद्यालय होंगे, जहां बहुमुखी प्रतिभा उभरेगी. शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद और कला के क्षेत्र में भी अपना परचम लहरायेंगे. उन्होंने कहा कि ये विद्यालय नवोदय विद्यालय के जैसे होंगे. एक-एक स्कूल में 480 विद्यार्थियों का नामांकन होगा. स्कूल में कम से कम चार खेल का लगातार प्रशिक्षण दिया जाएगा. ये स्कूल देश के 462 जगहों पर खुलेगा. इसमें गुणवत्ता आधारित शिक्षा दी जायेगी. तीन साल में परियोजना को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है.

एकलव्य मॉडल विद्यालय पर अर्जुन मुंडा का बयान


100 दिन में ऐतिहासिक उपलब्धि
मुंडा ने कहा कि उनका मंत्रालय पूरी प्रतिबद्धता के साथ जनजातीय वर्ग और जनजातीय क्षेत्र को शिक्षा के माध्यम से विकसित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना को पूरा करेगा. मुंडा ने कहा कि 100 दिन के कालखंड में ऐतिहासिक उपलब्धि इस सरकार ने हासिल की है. अर्जुन मुंडा ने कहा कि सरकार की योजनाओं को सुदूर गांवों तक पहुंचाने में उनका मंत्रालय जुटा हुआ है.

सौ दिन में ऐतिहासिक उपलब्धि


कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक है
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के सरकार के फैसले को ऐतिहासिक फैसला करार देते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक है. उन्होंने कहा कि जनजातियों के विकास को लेकर प्रधानमंत्री बेहद संवेदनशील हैं.

कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक है
Intro:Body:

4

Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details