झारखंड

jharkhand

भारत बंद को नक्सली समर्थन मिलने के बाद रांची रेल मंडल सतर्क, उठाए गए विशेष सुरक्षात्मक कदम

By

Published : Mar 26, 2021, 1:32 PM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद का आह्वान किया है. इसका समर्थन नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने भी दिया है. जिसके बाद झारखंड पुलिस के साथ-साथ रेल पुलिस भी सतर्क है.

railway-division-alert-after-getting-naxalite-support-of-bharat-bandh
रांची रेल मंडल

रांची:कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. इस बंदी का समर्थन नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने भी किया है. जिसके बाद झारखंड पुलिस के साथ-साथ रेल पुलिस भी सतर्क है. आमतौर पर नक्सलियों का सॉफ्ट टारगेट रेल यातायात होता है. ऐसे में रांची रेल मंडल की ओर से सुरक्षा के दृष्टिकोण से तमाम कदम उठाए जा रहे हैं. इसकी जानकारी रांची रेल मंडल के सीपीआरओ नीरज कुमार से मिली है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-रांची SSP ने हाई कोर्ट से मांगी माफी, अदालत ने कहा- आगे से आदेश अनुपालन में न हो देरी

अब तक बंद का परिचालन पर असर नहीं

अब तक कृषि कानून के खिलाफ भारत बंद का कोई असर रांची रेल मंडल के ट्रेनों पर नहीं पड़ा है. इसके बावजूद रांची रेल मंडल की ओर से सुरक्षात्मक तमाम कदम उठाए जा रहे हैं. भारत बंद का समर्थन नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों ने भी किया है. जिसके बाद झारखंड में बंद को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है. दूसरी ओर माओवादियों का भारत बंद एक से 25 अप्रैल तक क्रांतिकारी प्रचार अभियान चलाने का ऐलान भी किया है और इन तमाम चीजों को देखते हुए रांची रेल प्रशासन सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई कदम उठा रहे है.

लगातार हो रही है मॉनिटरिंग

स्टेशनों के अलावे रेलवे ट्रैक पर भी सीसीटीवी से निगरानी हो रही है. लगातार दिन और रात को भी पेट्रोलिंग टीम आरपीएफ के विशेष टुकड़ी के साथ मुआइना में जुटी है. ट्रेनों में अतिरिक्त आरपीएफ के जवान है. किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए तमाम जवानों को अलर्ट मोड में रखा गया है. रांची रेल पुलिस और आरपीएफ संयुक्त रूप से भारत बंद के मद्देनजर स्ट्रेटजी बनाते हुए काम कर रही है.

सीआरपीएफ के जवानों को विशेष निर्देश

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए रेल मंडल प्रबंधन की ओर से इन्हें तमाम दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. रांची रेल मंडल के सीपीआरओ नीरज कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि इस तरीके का राष्ट्रव्यापी आंदोलन और भारत बंद को देखते हुए हमेशा ही रांची रेल मंडल तैयार रहती है. इस बंदी के ऐलान के बाद रांची रेल मंडल पूरी तरह सतर्क है. फिलहाल ट्रेनों की आवाजाही में कोई परेशानी नहीं है. आपात स्थिति से निपटने को लेकर रेल प्रशासन तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details