झारखंड

jharkhand

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तिथि घोषित, 24 मार्च से शुरू होगी दोनों परीक्षा

By

Published : Feb 24, 2022, 6:50 AM IST

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है. 24 मार्च से 25 अप्रैल तक झारखंड में इंटर की परीक्षा होगी जबकि 24 मार्च से 20 अप्रैल तक झारखंड में मैट्रिक की परीक्षा होगी. दोनों परीक्षाओं को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा.

Matric and Inter Examination
झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटर (Matirc and Inter Examination) की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है. 24 मार्च 25 अप्रैल तक चलने वाली परीक्षा के लिए जैक (Jharkhand Academic Council) के द्वारा रूटीन भी जारी कर दिया गया है. कोविड प्रोटोकॉल के तहत दोनों परीक्षाओं को लिया जाएगा. परीक्षा के लिए जैक की ओर से पहले ही परीक्षा केंद्रों को निर्धारित कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें-छठी जेपीएससी के सफल अभ्यर्थी को हाईकोर्ट से बड़ा झटका, डबल बेंच ने भी रिजल्ट को किया खारिज

7 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल
इस बार मैट्रिक और इंटरमीडिएट मिलाकर लगभग 7 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी की व्यवस्था और कोविड प्रोटोकॉल का ख्याल रखा जाएगा. इस बार दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए भी परीक्षा केंद्रों में विशेष व्यवस्था होगी.

झारखंड में इंटर की परीक्षा

जैक ने दोनों परीक्षाओं को लेकर रूटीन जारी कर दिया है. 24 मार्च से 25 अप्रैल तक ये परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. इंटर की परीक्षा 24 अप्रैल से 25 अप्रैल तक आयोजित होगी. जिसे दो पालियो में लिया जाएगा. जो दोपहर 02:00PM से शाम 05:20 बजे तक चलेंगी.

झारखंड में मैट्रिक और इंटर परीक्षा का शेड्यूल

झारखंड में मैट्रिक की परीक्षा

झारखंड में मैट्रिक की परीक्षा भी 24 मार्च से शुरू होगी जो 20 अप्रैल तक चलेगी. दो पालियों में इस परीक्षा को आयोजित किया जाएगा. मैट्रिक परीक्षा की पहली पारी 9:45AM से 11:20AM जबकि दूसरी पाली 11:25AM से 01:05PM तक होगी. जैक ने कहा कि झारखंड शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के पत्र के तहत बोर्ड और इंटर की परीक्षा का आयोजन दो टर्म में किया जाना है. पहला टर्म ओएमआर आंसर शीट और दूसरा उत्तर पुस्तिका के माध्यम से होगी.

ये भी पढ़ें- छठी जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम रद्द, जानिए हाई कोर्ट के फैसले पर किसने क्या कहा

वोकेशनल सब्जेक्ट से शुरू होगी परीक्षा

परीक्षा की शुरुआत वोकेशनल सब्जेक्ट से होगी. जैक के निर्देश के तहत कहा गया है कि इंटर स्तर के गैर भाषाई विषयों की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, बंगला ,उर्दू ,उड़िया लिपि में लिखी जा सकती है. परीक्षार्थियों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा इस दौरान छात्र सवाल को देख सकेंगे .

ABOUT THE AUTHOR

...view details