झारखंड

jharkhand

देवघर में 26 जुलाई को जल अर्पण करेंगी कृष्णा बम, देवघर प्रशासन के सुरक्षा नहीं देने से हैं नाराज

By

Published : Jul 22, 2022, 1:34 PM IST

कांवरिया पथ (KAWARIYA IN SHRAVANI MELA) पर कृष्णा बम लगातार 38 सालों से डाक बम से जा रही थी. देवघर प्रशासन ने उसे स्पेशल सुरक्षा भी मुहैया कराया हुआ था. प्रशासन ने एकाएक 2019 में सुरक्षा देने से इनकार कर दिया जिसके बाद उन्होंने देवघर हर सोमवार को जाने से इनकार कर दिया. पढ़ें पूरी खबर...

krishna-bomb-will-go-to-deoghar-on-26th-july
महिला बम

रांची:कांवरिया पथ पर कृष्णा बम (Krishna will go deoghar in Shravani mela) इस वर्ष सिर्फ एक बार बाबा भोलेनाथ को जलार्पण करेंगी. पिछले कई वर्षों से मिल रहे देवघर प्रशासन की सुरक्षा को 2019 से प्रशासन ने बंद कर दिया है. इसी बात से नाराज होकर उन्होंने इस साल सिर्फ एक बार 25 जुलाई के सोमवारी को बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने का मन बनाया है. पहले उनकी ख्याति इतनी प्रसिद्ध थी कि कांवरिया पथ के किनारे कृष्णा बम को देखने और उनका पैर छूने के लिए लोगों का हुजूम लगा रहता था. कृष्णा बम की इसी ख्याति के कारण गंगाधाम से बाबाधाम तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उनकी यात्रा पहले पूरी करायी जाती थी.

ये भी पढ़ें-बासुकीनाथ को जलार्पण के साथ पूरी होती है श्रद्धालुओं की यात्रा, अन्य कई मान्यताएं और जानें क्यों कहते हैं इन्हें फौजदारी बाबा

देवघर प्रशासन ने किया सुरक्षा वापस: वर्ष 2019 में देवघर प्रशासन ने उनकी सारी सुविधाओं को समाप्त कर दिया था. जिस कारण वे गर्भगृह में प्रवेश किये बिना ही भोलेनाथ को जल अर्पण कर वापस लौट आईं थीं. वर्ष 2018 तक कृष्णा बम ने अपना 38 वां साल देवघर में पूरा किया था. जिसके बाद उस महिला ने कहा है कि इस सावन में एक बार 25 जुलाई की सोमवारी को उत्तरवाहिनी गंगा घाट से जल उठाकर 26 जुलाई मंगलवार को जल अर्पण करेंगी. इस बात की जानकारी देते हुए कृष्णा बम ने बताया कि वो अभी वे उज्जैन यात्रा पर हैं. वहां महाकाल की पूजा के बाद 22 जुलाई को मुजफ्फरपुर लौटेंगी.

ये भी पढ़ें-Video: देखें कांवरिया पथ पर श्रद्धालुओं का अनोखा अंदाज, ढोल नगाड़ों के साथ पूरी कर रहे हैं यात्रा

साइकिल से 11 बार वैष्णो देवी की कर चुकीं हैं यात्रा: वहीं, मुजफ्फरपुर निवासी कृष्णा बम लगातार 38 वर्षो तक प्रत्येक सोमवार को डाक कांवड़ चढ़ाने का संकल्प लेकर लगातार आगे बढ़ रहीं थीं. इस दौरान उनकी प्रसिद्धि एक देवी के रुप में कांवरिया पथ पर हो चुका था. विगत 27 मार्च 2006 को उसने सुल्तानगंज से बाबा धाम की दूरी दंड देकर भी पूरा किया था. बता दें, कृष्णा बम मुजफ्फरपुर से साइकिल पर सवार होकर 11 बार वैष्णो देवी और एक बार कामाख्या देवी की यात्रा भी पूरी कर चुकीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details