झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather Update: दो से तीन दिनों में गर्मी होगी गायब, 15 जून को झारखंड में मानसून दे सकता है दस्तक

By

Published : Jun 12, 2022, 4:59 PM IST

झारखंड में अगले कुछ दिनों में मानसून दस्तक दे सकती है. इसके बाद लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है.

Monsoon may knock in Jharkhand
Monsoon may knock in Jharkhand

रांची:राजधानी रांची के लोगों को जल्द ही चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. अगले 2 से 3 दिनों के अंदर झारखंड में मानसून प्रवेश करने का अनुमान है. हालांकि अगले 2 दिनों तक तापमान में बदलाव का अनुमान नहीं है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक अगले दो से 3 दिनों के अंदर ओडिशा, बंगाल के तटीय इलाके, झारखंड और बिहार में मानसून प्रवेश कर सकता है.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार झारखंड के पश्चिमी हिस्से में लू चलने की संभावना है, वहीं 13 जून को राज्य के उत्तर पूर्वी मध्य तथा दक्षिण भाग में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ वज्रपात की भी संभावना जताई जा रही है. 14 और 15 जून को भी राज्य में कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की संभावना है. कुछ जगहों पर तेज हवा चलेगी जिसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा होने की संभावना है.


मौसम विभाग केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई है. सबसे अधिक वर्षा 37.0 मिली मीटर चंद्रपुरा (बोकारो) में दर्ज की गई है. राज्य के उत्तर पश्चिम तथा दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं पर लू और राज्य के उत्तर पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर भी भीषण लू की स्थिति बनी रही. इस दौरान उच्चतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज में जबकि न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस बोकारो में दर्ज की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details