झारखंड

jharkhand

रांची के सोनाहातू इलाके में जंगली हाथियों का झुंड सक्रिय, ग्रामीणों में दहशत

By

Published : Apr 10, 2022, 4:20 PM IST

Updated : Apr 10, 2022, 5:43 PM IST

झारखंड में आए दिन हाथियों के आतंक की खबरें सामने आती रहती हैं. कई बार हाथी गांव में घुसकर फसलों को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही आम ग्रामीणों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. यही वजह है कि रांची के सोनाहातू में हाथियों के एक झुंड के घुसने से लोग दहशत में हैं.

wild elephants active in Ranchi Sonahatu area
wild elephants active in Ranchi Sonahatu area

रांची:राजधानी रांची के सोनाहातू प्रखंड के तेलवाडीह पंचायत में हाथियों का झुंड घुस गया है, जिससे ग्रामीणों में दहशत है. इसी पंचायत के सोमाडीह गांव में जब हाथियों का झुंड घुसा तो ग्रामीणों ने शोर मचाकर हाथियों को खदेड़ने की कोशिश की. हाथियों का यह झुंड काफी बड़ा है और इसमें हाथियों के कई छोटे बच्चे भी हैं. आमतौर पर ऐसे झुंड से खतरा बना रहता है क्योंकि छोटे हाथियों के भटकने पर दल की रखवाली करने वाले हाथी आक्रामक तेवर अपना लेते हैं. इस इलाके में हाथियों की सक्रियता की सूचना वन विभाग को दे दी गई है.

देखें वीडियो

झारखंड के कई जिले हाथियों के आतंक से प्रभावित हैं. राजधानी रांची भी इससे अछूता नहीं है. इसके आस पास के कई इलाकों में जंगली हाथियों का उत्पात बढ़ा है. कई घरों और फसलों को हाथियों के झुंड ने नुकसान पहुंचाया है. रांची के आसपास के अनगड़ा, बुंडू, तमाड़, बुढ़मू, सोनाहातू, सिल्ली समेत कई ऐसे गांव हैं जहां हाथियों ने तांडव मचाया है. सबसे खास बात है कि तेज गर्मी की वजह से पानी पीने के लिए हाथी ग्रामीण इलाकों में आ रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में कई जगह लोग पारंपरिक शराब यानी हड़िया बनाते हैं जिसकी महक भी हाथियों को आकर्षित करती है.

Last Updated :Apr 10, 2022, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details