झारखंड

jharkhand

दिल्ली दौरे पर हेमंत सोरेन, कांग्रेस आलाकमान से मिलकर मंत्रियों के नाम करेंगे फाइनल

By

Published : Jan 13, 2020, 12:58 PM IST

खरमास बाद झारखंड में मंत्रिमंडल विस्तार होना है. इसको लेकर मुख्यमंत्री दिल्ली दौरे पर हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के हामी के बाद मंत्रिमंडल पर मुहर लगेगा. वहीं दूसरी तरफ सोनिया गांधी ने CAA-NRC के खिलाफ दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है जिसमें भी हेमंत सोरेन शामिल होंगे. हलांकि ममता, मायावती और केजरीवाल ने इस बैठक से दूरी बना ली है.

Hemant Soren meets Sonia Gandhi
सोनिया गांधी और हेमंत सोरेन

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रविवार नई दिल्ली पहुंचे जहां कांग्रेस के वरीय नेताओं से उनकी मुलाकात होगी. मंत्रिमंडल में शामिल होनेवाले कांग्रेस विधायकों की सूची यहीं से फाइनल होनी है. साथ ही सोमवार को सोनिया गांधी की अगुवाई में आयोजित CAA के विरोध में बैठक में भी मुख्यमंत्री शामिल होंगे हैं.

ये भी पढ़ें-पतरातू लेक रिसोर्ट के नवनिर्मित छठ घाट पर गंगा आरती के तर्ज पर हुई आरती, सैकड़ों लोगों ने लिया हिस्सा

सीएए पर विपक्षी दलों की बैठक के बाद हेमंत कांग्रेस के आलाकमान से मिलकर कांग्रेस कोटा से बनने वाले मंत्रियों के नाम तय करेंगे. झारखंड में खरमास के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार संभावित है. जेएमएम से पांच मंत्रियों को शपथ दिलानी है जबकि कांग्रेस कोटे से दो मंत्री पहले ही शपथ ले चुके हैं, ऐसे में कांग्रेस से तीन और मंत्री बनाए जा सकते हैं.

कांग्रेस से इनको मिल सकती है जगह

मंत्रिमंडल के लिए जो नाम चर्चा में है उनमें कांग्रेस से पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख के नाम शामिल हैं. साथ ही कांग्रेस से पहली बार विधानसभा पहुंची चार महिला विधायक अंबा प्रसाद, पूर्णिमा सिंह, ममता देवी और दीपिका पांडे के नामों की चर्चा हो रही है.

जेएमएस से इनके नामों की चर्चा

वहीं, अगर बात करें जेएमएम की तो इस पार्टी से स्टीफन मरांडी, हाजी हुसैन अंसारी, मथुरा प्रसाद महतो, जगरनाथ महतो, बैद्यनाथ राम और चंपई सोरेन जैसे कद्दावर नेताओं का नाम मंत्रिमंडल के रेस में शामिल है. वहीं समीर महंती और मिथिलेश ठाकुर जैसे युवा नेताओं को भी मंत्री बनाने की बात चल रही है. समीर महंती ने जेएमएम से बीजेपी में शामिल हुए कुणाल षाड़ंगी को हराया है तो मिथिलेश ठाकुर ने पलामू प्रमंडल में जेएमएम की उपस्थिति दर्ज कराई.

CAA के विरोध में विपक्षी की बैठक

संसद में नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करने वाली कांग्रेस अब संसद के बाहर भी विरोध शुरू कर दी है. इसी कड़ी में अब उसकी तरफ से दिल्ली में विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई गई है. इस बैठक की अगुवाई कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कर रही हैं और इसमें राहुल गांधी के भी शामिल हो सकते हैं.

पढ़ें-राष्ट्र गान गाते ही देशभक्ति के रंग में डूबे आक्रोशित लोग, SP की सूझबूझ

जिसमें तमाम गैर-बीजेपी दलों को बुलाया गया है. इस बैठक में कांग्रेस के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK), समाजवादी पार्टी, आरजेडी, लेफ्ट, एयूडीएफ और अन्य दल हिस्सा ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस मीटिंग के जरिए CAA-NRC के मुद्दे पर विपक्ष को एकजूट किया जा रहा है. हालांकि, इस बैठक से कुछ दलों ने दूरी भी बना ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details