झारखंड

jharkhand

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज से जुड़े झारखंड के ट्राइबल डिजाइनर, आदिवासियों के स्वदेशी परिदृश्य पर चर्चा

By

Published : Sep 30, 2021, 10:43 AM IST

ट्राइबल डिजाइन फोरम के द्वारा ऑस्ट्रेलिया के एक प्रमुख समकालीन कलाकार और फोटोग्राफर डॉक्टर डैनी मेलोर के साथ एक परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया. सत्र में ऑस्ट्रेलिया और जनजातीय डिजाइनरों के बीच सहयोग स्थापित करने पर जोर दिया गया.

Tribal Design Forum
ट्राइबल डिजाइन फोरम

रांची: ट्राइबल डिजाइन फोरम ने ऑस्ट्रेलिया के एक प्रमुख समकालीन कलाकार और फोटोग्राफर डॉक्टर डैनी मेलोर के साथ एक परिचर्चा सत्र का आयोजन किया. जिसमें झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर राज्यों के अलावा देश के अन्य राज्यों में निवास करने वाले विभिन्न जनजातियों के जनजातीय डिजाइनरों और रचनात्मक पेशेवरों ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें- राज्यपाल ने किया VBU में पहला डिजिटल स्टूडियो का उद्घाटन, कई पुस्तकों का भी किया विमोचन

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने किया उद्घाटन
सत्र का उद्घाटन भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओफेरेल ने एक नोट के साथ किया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया में स्वदेशी लोगों की कला और संस्कृति को सुविधाजनक बनाने में ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सक्रिय भूमिका पर प्रकाश डाला गया. कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर मेलोर ने अपनी अनूठी कृति प्रस्तुत की जिससे ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों के स्वदेशी परिदृश्य को आसानी से समझा जा सके. इस सत्र में नई तकनीकों, विधियों और दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया. जिसके माध्यम से कला का उपयोग स्वदेशी समुदायों के विभिन्न आख्यानों को प्रस्तुत करने के लिए किया जा सकता है, जिनकी आम तौर पर एक समृद्ध और प्रभावशाली मौखिक परंपरा है, जो सार्वजनिक जीवन में उपलब्ध है.

स्वदेशी डिजाइनरों के लिए अच्छा प्लेटफार्म

इस मौके पर डॉक्टर मेलोर ने अपने संबोधन में कहा कि यह एक शानदार सत्र था जिसमें भारत के स्वदेशी डिजाइनरों के साथ बातचीत करने का अच्छा मौका मिला. उन्होंने कहा ये परिचर्चा सत्र ऑस्ट्रेलिया में अन्य डिजाइनरों और निर्माताओं के लिए भारतीय सहयोगियों से जुड़ने का एक दिलचस्प मार्ग हो सकता है और अनुसंधान साझा करने और ऑस्ट्रेलिया और भारत में स्वदेशी रचनात्मक समुदायों के बीच संभावित भविष्य और सहयोग का पता लगाने के लिए एक महान मंच की तरह लगता है.

कौन हैं डॉक्टर मेलोर
डॉक्टर मेलोर ऑस्ट्रेलिया के समकालीन कला संग्रहालय के बोर्ड सदस्य हैं और उन्होंने दुनिया के कुछ प्रमुख संग्रहालयों और कला दीर्घाओं में अपना काम दिखाया है. डॉक्टर डैनी मेलोर ट्राइबल हेरिटेज ऑफ इंडिया फोटोग्राफी प्रतियोगिता के अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सदस्य के रूप में काम कर रहे हैं. जिसे ट्राइबल डिजाइन फोरम वर्तमान में आयोजित कर रहा है. मेलोर के अलावा, अंतरराष्ट्रीय न्यायिक समूह में शामिल अन्य स्वदेशी फोटोग्राफर पेरू, कुक आइलैंड्स और अमेरिका से हैं. न्यायिक समूह में नीदरलैंड, इक्वेडोर, नाइजीरिया और भारत के अन्य फोटोग्राफर हैं. जिन्होंने इस क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है. फोटोग्राफी प्रतियोगिता और विभिन्न न्यायिक सदस्यों के संबंध में अधिक जानकारी www.tribaldesignforum.com पर देखी जा सकती है.

ऑस्ट्रेलियाई डिजाइनरों से मिली सीख

इस अवसर पर फोरम के संयोजक सुधीर जॉन होरो ने कहा कि ट्राइबल डिजाइन फोरम के डिजाइनर जनजातीय समुदायों के लाभ के लिए काम करने के लिए दुनिया के कुछ प्रमुख पेशेवरों से गुर सीखते हैं. उन्होंने कहा कि डॉक्टर मेलोर के साथ परिचर्चा सत्र एक ऐसी ही बैठक थी, जिसने झारखंड में आदिवासी डिजाइनरों के संभावित भविष्य का पता लगाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्वदेशी डिजाइनरों के साथ संपर्क स्थापित करने का अवसर प्रदान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details