झारखंड

jharkhand

धोनी के होम ग्राउंड में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी भारतीय टीम, आगमन से लेकर मैच तक का जानिए पूरा ब्यौरा

By

Published : Oct 6, 2022, 4:02 PM IST

9 अक्टूबर को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच क्रिकेट मैच के लिए रांची पूरी तरह से तैयार है (India South Africa Match In Ranchi). रांची के जेएससीए क्रिकेट ग्राउंड पर मैच होगा. दोनों क्रिकेट टीम रांची कब पहुंचेगी. ये टीमें कब प्रैक्टिस करेगी इस खबर में जानिए उसका पूरा ब्यौरा.

Etv Bharat
Etv Bharat

रांची:भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के होम ग्राउंड में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 अक्टूबर को वनडे मैच होने जा रहा है (India South Africa Match In Ranchi). झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 6 अक्टूबर से टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है. इस मैच के लिए दर्शकों का रोमांच भी बढ़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ें:जेएससीए स्टेडियम में टिकट की बिक्री शुरु: 9 अक्टूबर को होगा भारत साउथ अफ्रीका एकदिवसीय क्रिकेट मैच

जेएससीए के सचिव देवाशीष चक्रवर्ती उर्फ पींटू जी ने ईटीवी भारत को बताया कि दोनों टीमें 7 अक्टूबर को दोपहर 2.45 बजे विशेष विमान से रांची पहुंचेंगी. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचने के बाद सभी खिलाड़ियों को लग्जरी बसों से कड़ी सुरक्षा के बीच होटल रेडिशन ब्लू ले जाया जाएगा. खिलाड़ियों और दूसरे क्रू मेमबर्स के लिए होटल रेडिशन ब्लू के 115 कमरे बुक हैं. यहां होटल प्रबंधन की ओर से भी खिलाड़ियों के खान-पान की विशेष तैयारी की गई है. सचिव ने बताया कि 8 अक्टूबर को दोनों टीमें प्रैक्टिस करने जेएससीए ग्राउंड आएंगी. प्रैक्टिस के लिए शिड्यूल तय हो चुका है. भारती टीम 12 बजकर 30 मिनट से प्रैक्टिस करेगी. इसके बाद दूसरे हाफ में दक्षिण अफ्रीका की टीम प्रैक्टिस करेगी. प्रैक्टिस का यह सिलसिला रात 8 बजकर 30 मिनट तक चलेगा. मैच के सीधा प्रसारण की व्यवस्था के लिए प्रोडक्शन टीम 7 अक्टूबर को दोपहर डेढ़ बजे ही रांची आ जाएगी.

एक के मुकाबले दो मैच जीतकर भारतीय टीम टी-20 सीरीज अपने नाम कर चुकी है. 6 अक्टूबर से तीन वनडे मैच की सीरीज में पहला मैच 6 अक्टूबर को लखनऊ, दूसरा मैच 9 अक्टूबर को रांची और तीसरा मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली में होगा. इस टीम में झारखंड के विकेट कीपर ईशान किशन को भी जगह मिली है. खास बात है कि आस्ट्रेलिया में होने जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप की वजह से भारतीय टीम के टॉप 15 खिलाड़ी वन डे सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. भारतीय वन डे टीम को कप्तान शिखर धवन और उपकप्तान श्रेयस अय्यर लीड करेंगे. लिहाजा, झारखंड के खेल प्रेमी विराट कोहली, रोहित शर्मा और के.एल.राहुल को मिस करेंगे.

दिलचस्प बात यह है कि धोनी के शहर में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. 12 फरवरी 2016 को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका के साथ खेले टी-20 मैच में भारत ने 69 रन से जीत दर्ज की थी. 7 अक्टूबर 2017 को भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराया था. 19 नवंबर 2021 को जेएससीए स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया था. उस वक्त कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण की वजह से होटल रेडिशन ब्लू से लेकर स्टेडियम तक खिलाड़ियों को संक्रमण से बचाने के लिए बायो बबल जोन में रखा गया था.

इस स्टेडियम में अबतक खेले गये पांच वनडे में भारत को दो मैच में जीत और दो में हार मिली है और एक मैच का निर्णय नहीं निकल पाया था. यहां पहला वनडे 19 जनवरी 2013 को भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था. जिसमें भारत को सात विकेट से जीत मिली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details