झारखंड

jharkhand

एकलव्य आवासीय विद्यालय के विरोध में सड़क पर आदिवासी संगठन, राजभवन के सामने प्रदर्शन

By

Published : Dec 11, 2021, 11:08 PM IST

रांची में आज एकलव्य आवासीय विद्यालय को स्थानानंतरित करने के विरोध में आदिवासी संगठनों ने प्रदर्शन किया है. विरोध कर रहे आदिवासी संगठनों ने रांची डीसी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

Demonstration of tribal organizations in front of Raj Bhavan
आदिवासी संगठनों का राजभवन के सामने प्रदर्शन

रांची: राजधानी में आज (11 दिसंबर) एकलव्य आवासीय विद्यालय को स्थानांतरित करने के विरोध में कई आदिवासी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया है. सीएम आवास के घेराव की कोशिश कर रहे इन संगठनों को राजभवन के पास रोकने के बाद इन संगठनों ने सरकार पर आदिवासियों की भावना के साथ खेलने का आरोप लगाया और रांची डीसी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

ये भी पढ़ें- एकलव्य आवासीय विद्यालय निर्माण विवाद: प्रशासन की ग्राम सभा की कोशिश फेल, पुलिस और ग्रामीणों में झड़प

क्या है पूरा मामला

दरअसल चान्हो प्रखंड के सिलागाई गांव में सरकार के द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक डूंगरी स्थल पर एकलव्य आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है जिससे वीर बुधु भगत के स्मारक के समाप्त होने का खतरा पैदा हो गया है. इसके साथ ही वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल के पास ही आदिवासियों की वर्षों पुरानी पूजा स्थल टोंगरी आयो समेत अन्य धार्मिक स्थल मौजूद है. इसी वजह से आदिवासी समाज और संगठन यहां किसी तरह के निर्माण का विरोध कर रही है.

देखें वीडियो

आदिवासी संगठनों की क्या है मांग

मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने आए आदिवासी संगठनों ने रांची डीसी पर उनकी धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए उनको निलंबित करने की मांग की है. इसके साथ ही 51. 50 एकड़ जमीन में से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के नाम पर 20 एकड़ जमीन की बंदोबस्ती और जमाबंदी को अविलंब रद्द करने की आदिवासी संगठनों ने मांग की है. आंदोलनकारियों पर दर्ज झूठे केस को वापस लेने की भी मांग की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details