झारखंड

jharkhand

आर्मी ऑफिसर बनकर साइबर अपराधियों ने की ठगी, 84 हजार की लगाई चपत

By

Published : May 15, 2021, 12:19 PM IST

Updated : May 15, 2021, 12:27 PM IST

राजधानी में साइबर अपराधियों ने एक बार फिर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम दिया है. इस बार साइबर अपराधियों ने आर्मी ऑफिसर बनकर हजारों रुपए उड़ा लिए. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Cyber criminals cheated in the name of army officer in ranchi
साइबर अपराधियों ने की ठगी

रांची: कोरोना संक्रमण के दौरान साइबर अपराधी कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गए हैं. साइबर अपराधी तरह-तरह के बहाने बनाकर आम लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ा रहे हैं. ताजा मामला रांची के खेलगांव इलाके का है. यहां सुभाष यादव नाम के एक व्यक्ति से साइबर अपराधियों ने आर्मी अफसर बनकर किराए का मकान लेने के बहाने 84,600 रुपए ठग लिए.

ये भी पढ़ें-देवघर से 10 साइबर अपराधी गिरफ्तार, सारवां और मधुपुर इलाके में पुलिस ने की कार्रवाई

क्या है पूरा मामला

खेलगांव ओपी में दिए गए प्राथमिकी में सुभाष यादव ने बताया कि उनका घर खाली था जिसे वह किराए पर देना चाहते थे. इसकी सूचना उन्होंने सोशल मीडिया पर डाली थी, इसी दौरान एक युवक ने उन्हें अपने आप को आर्मी जवान कह कर फोन किया और बताया कि वह घर को किराए पर लेना चाहता है.

इसके बाद सुभाष ने उस युवक के व्हाट्सएप पर घर की तस्वीर भेजी और युवक ने घर को पसंद करते हुए कहा कि वह जल्द ही वहां शिफ्ट हो जाएगा. इस बीच खुद को आर्मी जवान बताने वाले युवक ने अपने सीनियर अधिकारी से बात कह कर एक दूसरे युवक से सुभाष की बात करवाई.

आर्मी अफसर बने युवक ने सुभाष को यह कह कर झांसे में ले लिया कि किराए से संबंधित सभी तरह के पैसे गूगल पर से आपके खाते में जाएंगे. आर्मी में किराए की सारी रकम सरकार की ओर से दी जाती है. सुभाष को झांसे में लेकर साइबर अपराधियों ने उनके बैंक का सारा डिटेल हासिल कर लिया.

पहले डाले पैसे फिर निकाल लिए 84,600

सुभाष को अपने झांसे में फंसाने के बाद दोनों साइबर अपराधियों ने पहले तो उनके खाते में 50,000 से अधिक डाल दिए. उसके बाद उनके खाते की पूरी डिटेल लेकर धीरे-धीरे करके साइबर अपराधियों ने 84,600 गायब कर दिए.

दरअसल, सुभाष ने दोनों युवकों को आर्मी अफसर समझ कर अपने खाते का पूरा डिटेल दे दिया था जिसका फायदा साइबर अपराधियों ने उठाया.

पैसा निकाल लेने के बाद सुभाष ने साइबर अपराधियों को फोन किया तो उन्होंने भरोसा दिया कि जल्दी पैसे वापस हो जाएंगे लेकिन उसके बाद फोन स्विच ऑफ हो गया जिसके बाद सुभाष को समझ में आ गया कि उनके साथ ठगी हो गई है. वहीं, मामला दर्ज होने के बाद साइबर पुलिस इस पूरे मामले का अनुसंधान कर रही है. सुभाष से मिली जानकारियों के अनुसार साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है.

Last Updated : May 15, 2021, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details