झारखंड

jharkhand

नक्सलियों को बड़ा झटका! महाराज के बाद बैलून सरदार का भी सरेंडर

By

Published : Sep 5, 2021, 9:12 PM IST

झारखंड पुलिस को एक और बड़ी सफलता मिली है. सूत्रों के अनुसार भाकपा माओवादी का कुख्यात नक्सली कमांडर बैलून सरदार पुलिस के संपर्क में है और जल्द ही आधिकारिक रूप से सरेंडर कर देगा.

Balloon Sardar will surrender soon
Balloon Sardar will surrender soon

रांची:भाकपा माओवादी को एक और बड़ा झटका लगा है. कुख्यात नक्सली कमांडर बैलून सरदार ने भी पुलिस के सामने हथियार डाल दिए हैं. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से बैलून के सरेंडर की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि बैलून भी महाराज प्रमाणिक के साथ सरेंडर करेगा.

ये भी पढ़े:सावधान! यहां हर कदम पर है बमों का जाल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के बाद अब झारखंड की बारी
महाराज पहले ही कर चुका है सरेंडर
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बैलून सरदार ने महाराज प्रमाणिक के सरेंडर करने के दूसरे ही दिन अपने हथियार डाल दिए थे. बैलून सरदार महाराज के वर्चस्व वाले इलाके में ही सक्रिय था. बैलून के ऊपर फिलहाल कोई ईनाम तो नहीं था, लेकिन सरायकेला- खरसांवा में बतौर एरिया कमांडर वह काम कर रहा था. भाकपा माओवादियों ने पूर्व में बैलून सरकार के भी संगठन से भागने की बात पोस्टर के जरिए की थी. पुलिस सूत्रों के अलावे महाराज प्रमाणिक, बैलून सरदार के अलावा तकरीबन आधा दर्जन माओवादी अभी पुलिस के संपर्क में हैं. सभी से पूछताछ और जानकारी लेकर अभियान चलाए जा रहे हैं. इन अभियानों में पुलिस को सफलताएं भी मिल रही हैं.



भारी मात्रा में मिले हैं आईईडी
राज्य पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, महाराज प्रमाणिक समेत अन्य माओवादियों की निशानदेही पर चलाए जा रहे अभियान के दौरान सरायकेला- खरसांवा जिले में कई लोकेशन से आईईडी की बरामदगी हुई है. सुरक्षाबलों को निशाने पर लेने के लिए पहाड़ी इलाकों में आईईडी लगाए गए थे. महाराज प्रमाणिक को जिन लोकेशन की जानकारी थी वहां पुलिस और सीआरपीएफ के द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, दोनों माओवादियों से पुलिस माओवादी संगठन व उसके मददगारों के संबंध में जानकारी जुटा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details