झारखंड

jharkhand

निजी स्कूल के खिलाफ झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण में शिकायत, अभिभावकों ने अतिरिक्त फीस वसूली का लगाया आरोप

By

Published : Apr 9, 2021, 7:55 PM IST

Complaint against private school in Jharkhand Education Tribunal in ranchi
स्कूल

झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण में अभिभावकों ने निजी स्कूल प्रबंधन पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है. अभिभावकों का कहना है कि स्कूल सरकारी आदेशों को ताक पर रखकर जबरन शुल्क की वसूली कर रहा है.

रांचीः झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण में अभिभावकों ने रांची टाटा रोड नामकुम स्थित निजी स्कूल प्रबंधन पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए शिकायत की है. अभिभावकों ने एक शिकायत पत्र के जरिए झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण आचार्यकुलम विद्यालय के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. पत्र में कहा गया है कि सरकारी आदेशों को ताक पर रखकर जबरन स्कूल शुल्क की वसूली की रही है.

ये भी पढ़ें-डीएवी एनआईटी स्कूल के छात्रों को आधुनिक शिक्षा के साथ नैतिक मूल्यों का पढ़ाया गया पाठ, ऑनलाइन दी गई जानकारी

स्कूल प्रबंधन कर रहा वादाखिलाफी

अभिभावकों का कहना है स्कूल प्रबंधन की ओर से नामांकन के दौरान वादा किया गया था कि वे वार्षिक शुल्क नहीं लेंगे. लेकिन प्रबंधन वादे से मुकरते हुए कोविड-19 के दौरान पूरे सत्र स्कूल बंद रहने के बावजूद 25 सौ प्रति माह की दर से साल भर की फीस भुगतान के लिए अभिभावकों पर दबाव बना रहा है. स्कूल की तरफ से परीक्षा से वंचित रखने और प्रमोशन रोकने तक की चेतावनी दी जा रही है.

आदेश का उल्लंघन कर रहा स्कूल प्रबंधन

अभिभावकों ने कहा कि झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से जारी 25 जून 2020 को आदेश निकाला गया था. उस आदेश का उल्लंघन किया जा रहा है. 2021-22 नए सत्र के लिए आचार्यकुलम प्रबंधन ने एक नया फी स्ट्रक्चर जारी किया है, जिसमें एनुअल चार्ज डेवलपमेंट चार्ज कंप्यूटर फीस लाइब्रेरी मिसलेनियस चार्जेस की मांग की जा रही है. इस मामले में अभिभावकों ने झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण का दरवाजा खटखटाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details