झारखंड

jharkhand

रिसालदार बाबा के मजार पर सीएम हेमंत सोरेन ने की चादरपोशी, झारखंड की खुशहाली की मांगी दुआ

By

Published : Nov 9, 2020, 4:36 PM IST

रांची के डोरंडा स्थित रिसालदार बाबा के मजार पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चादरपोशी की और प्रदेश की खुशहाली की दुआएं मांगी. लोग कहते हैं कि करीब ढाई सौ वर्ष पहले अंग्रेजी फौज के रिसालदार के रूप में हजरत कुतुबुद्दीन बाबा रांची आए थे और यहीं के होकर रह गए.

Hemant Soren
सीएम हेमंत सोरेन ने की चादरपोशी

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने डोरंडा स्थित रिसालदार बाबा के मजार पर चादरपोशी की और प्रदेश की खुशहाली की दुआएं मांगी. रिसालदार बाबा दरगाह कमेटी के अध्यक्ष रउफ गद्दी ने मुख्यमंत्री को पिछले साल की तस्वीर भेंट की जब वह बतौर नेता प्रतिपक्ष चादरपोशी के लिए आए थे. इस मौके पर सीएम के साथ झामुमो महिला मोर्चा की अध्यक्ष महुआ माजी और प्रदेश प्रवक्ता विनोद पांडेय भी मौजूद थे.

देखें पूरी खबर

रिसालदार बाबा का मजार डोरंडा इलाके में है, उर्स के दौरान यहां दूर-दूर से लोग दुआएं मांगने और मन्नतें पूरी होने पर चादरपोशी करने आते हैं. लोग कहते हैं कि करीब ढाई सौ वर्ष पहले अंग्रेजी फौज के रिसालदार के रूप में हजरत कुतुबुद्दीन बाबा रांची आए थे और यहीं के होकर रह गए. अंग्रेजी फौज से रिटायर होने के बाद यहां के गरीबों की सेवा करते थे, आज भी बीएमपी और जैप -1 के सिपाही रिसालदार बाबा को ही कमांडर मानते हैं और उर्स के दौरान चादरपोशी करते हैं.

चादरपोशी करते सीएम हेमंत सोरेन

ये भी पढ़ें-तेजस्वी के जन्मदिन पर केली बंगलो से लालू यादव ने दिया आशीर्वाद, कार्यकर्ताओ ने बांटी मिठाइयां

सीएम को तस्वीर सौंपते दरगाह कमेटी के अध्यक्ष

रिसालदार बाबा की मजार सांप्रदायिक सौहार्द की प्रतीक है यहां बड़ी संख्या में हिंदू भी दुआएं मांगने आते हैं. उर्स के दौरान राज्यपाल, मुख्यमंत्री झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश समेत तमाम हाई प्रोफाइल लोगों की ओर से चादरपोशी की जाती है. कहते हैं रिसालदार बाबा के दरबार में मांगी गई दुआ कभी खाली नहीं जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details