झारखंड

jharkhand

मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना की राशि को हरी झंडी, सीएम ने दी स्वीकृति

By

Published : May 17, 2021, 7:57 PM IST

मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृति योजना की राशि को हरी झंडी मिल गई है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शिक्षा विभाग के 10 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

CM Hemant Soren approved amount of Mukhyamantri Vishesh Chhatravritti Yojna
झारखंड मंत्रालय

रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शिक्षा विभाग के 10 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. एक वित्तीय वर्ष में कक्षा 1-4 के लिए 500 रुपए, कक्षा 5-6 के लिए 1000 रुपए और कक्षा 7-8 के लिए 1500 रुपए छात्रवृति विद्यार्थियों को दी जाती है. इस मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृति योजना की राशि को सरकार की हरी झंडी मिल गई है.

इसे भी पढ़ें- सरकारी स्कूल के बच्चे गर्मी की छुट्टी में करेंगे ऑनलाइन क्लास, विभाग ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत पैसा पाने की प्रतिक्षा कर रहे छात्र-छात्राओं को अब इंतजार नहीं करना होगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृति योजना के लिए 10 करोड़ रुपए के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. वित्तीय वर्ष 2020-21 से राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृति योजना आरंभ की गई है. जिसके तहत सिर्फ उन छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा जिन्हें वर्तमान में मौजूद किसी भी अन्य योजना से किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति नहीं मिलती है.

लाखों छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत विद्यार्थियों को दस महीने के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है. इसमें कक्षा 1-4 तक के लिए 50 रुपए प्रतिमाह यानी कुल पांच सौ रुपए, कक्षा 5-6 के लिए 100 रुपए प्रतिमाह यानी कुल एक हजार रुपए और कक्षा 7-8 के लिए 150 रुपए यानी पंद्रह सौ रुपए सालाना विद्यार्थियों को दी जाती है. मुख्यमंत्री की सहमति मिलने के बाद राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले लाखों छात्र-छात्राओं को इस योजना से लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details