झारखंड

jharkhand

बेतला नेशनल पार्क में दिखा TIGER, ट्रैकिंग कैमरे में कैप्चर हुई तस्वीरें

By

Published : Feb 19, 2019, 3:12 PM IST

बेतला में दिखा बाघ.

बेतला नेशनल पार्क में आने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी है. बेतला नेशनल पार्क के कोर एरिया में बाघ दिखा है. लातेहार के छिपादोहर के इलाके में ट्रैकिंग कैमरे में बाघ नजर आया है. सोमवार को बाघ झाड़ियों से गुजरता हुआ नजर आया है.


पलामू: बेतला नेशनल पार्क में आने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी है. बेतला नेशनल पार्क के कोर एरिया में बाघ दिखा है. लातेहार के छिपादोहर के इलाके में ट्रैकिंग कैमरे में बाघ नजर आया है. सोमवार को बाघ झाड़ियों से गुजरता हुआ नजर आया है.

बेतला में दिखा बाघ.

तीन महीना पहले पलामू टाइगर प्रोजेक्ट के इलाके में बाघों की गिनती हुई थी, जिसके बाद टाइगर प्रोजेक्ट के इलाके में बाघ के होने पर संशय था. हालांकि इस पूरे मामले पर कैमरे के सामने अधिकारी बोलने से इंकार कर रहे हैं. बेतला नेशनल पार्क में कुछ महीनों से बाघ दिखा नहीं था, 2018 के मानसून के दौरान कोर एरिया में करीब 500 ट्रैकिंग कैमरे लगाए गए थे. इस दौरान किसी भी कैमरे में बाघ नजर नहीं आया था.

2016 के बाद से कैमरे में बाघ नजर नहीं आया था, हालांकि बाघों की गिनती संबंधी आंकड़ा मई 2019 में जारी किया जाना है. पलामू टाइगर प्रोजेक्ट को करीब 47 वर्ष पहले शुरू किया गया था. इस दौरान करीब 22 बाघ बेतला नेशनल पार्क के इलाके में थे.
1995 में बेतला नेशनल पार्क के बाघों की संख्या 71 पाई गई थी. लेकिन 2010 की गणना में 10 बाघ ही मिले थे. बेतला में बाघ नजर आने से पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है. बेतला में बाघ होने पर संशय के कारण पर्यटकों की संख्या में लगातार कमी हो रही थी.

Intro:पलामू के बेतला नेशनल पार्क में दिखा बाघ, सर्वे में नही पाया गया था बाघ

पलामू। पलामू के बेतला नेशनल पार्क में आने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी है। बेतला नेशनल पार्क के कोर एरिया में बाघ दिखा है। लातेहार के छिपादोहर के इलाके में ट्रैकिंग कैमरा में बाघ नजर आया है। सोमवार की शाम करीब करीब 6.25 में बाघ नजर आया है जो झाड़ियों से गुजरता हुआ नजर आया है। करीब तीन महीना पहले पलामू टाइगर प्रोजेक्ट के इलाके में बाघों की गिनती हुई थी, जिसके बाद टाइगर प्रोजेक्ट के इलाके में बाघ के होने पर संसय हो गई थी। हालांकि मामले में कैमरा के सामने अधिकारी कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं। बेतला नेशनल पार्क में कुछ महीनों से बाघ दिखा नही था, 2018 के मानसून के दौरान कोर एरिया में करीब 500 ट्रैकिंग कैमरा लगाया था, किसी भी कैमरे में बाघ नजर नही आया था।


Body:सोमवार की शाम ट्रैकिंग कैमरा में बाघ नजर आया है । 2016 के बाद से कैमरा में बाघ नजर नही आया था । हालंकि बाघो की गिनती संबंधी आंकड़ा मई 2019 में जारी किया जाना है। पलामू टाइगर प्रोजेक्ट को करीब 47 वर्ष पहले शुरू किया गया था। इस दौरान करीब 22 बाघ बेतला नेशनल पार्क के इलाके में थे। 1995 में बेतला नेशनल पार्क के बाघो की संख्या 71 पाई गई थी। लेकिन 2010 की गणना में 10 बाघ की मिले थे।

बेतला में बाघ नजर आने से पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद है। बेतला में बाघ होने पर संसय होने के कारण पर्यटकों की संख्या लगातार कम हो रही थी।


Conclusion:पलामू के बेतला नेशनल पार्क में दिखा बाघ, सर्वे में नही पाया गया था बाघ

ABOUT THE AUTHOR

...view details