झारखंड

jharkhand

झारखंड में वज्रपात का कहर: पलामू में मां-बेटे सहित पांच लोग झुलसे, खूंटी में एक की मौत

By

Published : Jul 24, 2022, 8:26 PM IST

रविवार को झारखंड में आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिली. पलामू में वज्रपात से मां बेटे सहित पांच लोग गंभीर रूप से झुलस गए, जबकि खूंटी में एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

Thunderstorm in Jharkhand
Thunderstorm in Jharkhand

पलामू:जिले के हरिहरगंज थाना क्षेत्र में वज्रपात की चपेट में आने से मां बेटी समेत पांच लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं. सभी को इलाज के लिए स्थानीय हरिहरगंज समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है. जख्मी में दो की हालत गंभीर है.

ये भी पढ़ें:झारखंड के कई जिलों में वज्रपात की आशंका, जानिए अगले पांच दिनों होगी कितनी बारिश

जानकारी के अनुसार, रविवार शाम छह बजे के करीब हरिहरगंज मैदान में कुछ बच्चे खेल रहे थे, इसी दौरान बारिश होने लगी, सभी बारिश से बचने के लिए एक पीपल के पेड़ के नीचे छिप गए. पीपल के पेड़ पर ही वज्रपात हो गया. इस वज्रपात में आरती देवी और उसका बेटा नितेश मेहता, 08 वर्षीय प्रकाश कुमार, 13 वर्षीय आयुष कुमाए गंभीर रूप से झुलस गए. पलामू में पिछले 4 महीने के दौरान वज्रपात से 6 से भी अधिक लोगों की जान चली गई है.

वहीं, खूंटी जिले के अड़की थाना क्षेत्र में वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. मृतक की पहचान 44 वर्षीय हीरा सिंह मुंडा के रूप में हुई है. घटना के बाद आसपास के खेत में काम कर रहे लोगों में अफरा तफरी मच गई. ग्रामीणों ने शव को खेत से बाहर निकाला और घटना की जानकारी अड़की थाना को दी. सूचना मिलने पर अड़की थाना प्रभारी नरसिंह मुंडा घटनास्थल पहुंचे और शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.


जानकारी के अनुसार हीरा अपनी पत्नी भानुमती और 10 वर्षीय बेटे के साथ रोपाई के लिये खेत तैयार कर रहे थे, इसी दौरान हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल गरजा और आकाशीय बिजली हीरा पर जा गिरी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. बीडीओ नरेंद्र नारायण ने बताया कि किसान काफी गरीब था और एकलौता कमाने वाला था, जल्द ही उसके परिवार वालों को मुआवजा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details