झारखंड

jharkhand

पुलिस की पहल काउंसलिंगसे मामलों का किया जा रहा निपटारा, एक वर्ष में 700 से अधिक मामले सुलझाए

By

Published : Oct 11, 2022, 7:48 AM IST

Updated : Oct 11, 2022, 9:14 AM IST

झारखंड पुलिस काउंसलिंग के जरिए छोटे मोटे विवादों का निपटारा कर रही है (Police settling petty disputes through counseling). पिछले एक साल में पलामू, गढ़वा और लातेहार में करीब 700 से अधिक ऐसे मामलों को निपटारा किया गया.

Jharkhand Police settling petty disputes through counseling
Jharkhand Police settling petty disputes through counseling

पलामू:अक्सर छोटी-छोटी बातें बड़ी घटनाओं का स्वरूप ले लेती है. बदलते वक्त के साथ लोग छोटी-छोटी शिकायत और बातों को लेकर थाने तक पहुंच रहे हैं. पुलिस छोटी मोटी शिकायतों को लेकर भी गंभीर हो गई है और थाना स्तर पर काउंसिलिंग के माध्यम से मामले का निपटारा करने का प्रयास कर रही है (Police settling petty disputes through counseling). पुलिस के पास पहुंचने वाले छोटी-छोटी समस्याएं और शिकायत के 90 प्रतिशत से भी अधिक मामले काउंसिलिंग के माध्यम से समाधान हो रहे हैं. पलामू गढ़वा लातेहार में पिछले एक वर्ष के आंकड़ों पर गौर करें तो 700 से अधिक मामले का निपटारा काउंसलिंग से माध्यम से किया गया है.

ये भी पढ़ें:पलामू में व्यवसायियों से फिर मांगी गई रंगदारी, विरोध में हैदरनगर बाजार अनिश्चतकाल के लिए बंद


सबसे अधिक महिला थाना में काउंसिलिंग के माध्यम से शिकाकायतों का समाधान किया गया है. पलामू मे तीन, गढ़वा और लातेहार में दो-दो महिला थाना है. पलामू रेंज के डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि पुलिस वैसे मामलों का काउंसिलिंग के माध्यम से समाधान करती है जो असंज्ञेय है. थाना स्तर पर इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं. थाना स्तर पर कई ऐसे मामले होते हैं जो छोटे-मोटे विवाद के पहुंचते हैं. थाना स्तर पर नाली, रास्ता, खिड़की जैसे विवाद भी पहुंचते हैं जिसका समाधान काउंसलिंग के माध्यम से करने का प्रयास किया जाता है.

देखें वीडियो

जबकि पति द्वारा पत्नी को ठीक से देखभाल नहीं करने खर्चा नहीं देने का भी मामला थाना तक पहुंचता है. इस तरह के मामले में भी पुलिस काउंसलिंग का सहारा लेती है. वैसे मामले जो काउंसलिंग से समाधान नहीं हो सकते हैं उस तरह के मामले में पुलिस एफआईआर का सहारा लेती है. महिला थाना में अक्सर इसी तरह के विवाद पहुंच रहे हैं. जिसके समाधान के लिए पुलिस काउंसलिंग का सहारा ले रही है.

Last Updated : Oct 11, 2022, 9:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details