झारखंड

jharkhand

पलामू में आसमान से बरसी मौत, वज्रपात में दादा पोता समेत चार की मौत

By

Published : Oct 19, 2021, 8:43 PM IST

मंगलवार की देर शाम से पलामू में जमकर बारिश हुई है और कई इलाकों से वज्रपात की भी खबरें सामने आई हैं. दोनों घटनाओं में पुलिस ने शव के पंचनामे के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

four people died due to thunderclap
four people died due to thunderclap

पलामू:अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में भी पलामू में बारिश का कहर जारी है. मंगलवार को लगातार हो रही बारिश के दौरान कई इलाके में बज्रपात हुई. इस वज्रपात की घटना में दादा पोते समेत दो महिला मजदूरों की मौत हो गई है.

पलामू के नीलाम्बर पीताम्बर पुर थाना क्षेत्र के हरतुआ पंचायत में मंगलवार की शाम वज्रपात हुई, इस घटना में कर्मदेव मांझी और उनके पोते राजन कुमार की मौत हो गई. दोनों किराना दुकान से आलू खरीद कर वापस घर लौट रहे थे, इसी क्रम में दोनों पर वज्रपात हो गई. स्थानीय ग्रामीणों ने दोनों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित किया.

दूसरी घटना पलामू के चैनपुर थाना क्षेत्र की में हुई. जहां वज्रपात में दो महिला मजदूरों की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार 3 महिला मजदूर गांव में अर्जुन मेहता नाम के व्यक्ति के घर मजदूरी कर वापस घर लौट रही थी. घर लौटने के क्रम में तीनों नदी पार कर रही थी इसी क्रम में वज्रपात हो गई. वज्रपात की चपेट में आने से कुंती देवी और राधा देवी की मौके पर ही मौत हो गई जबकि मालती देवी नाम की महिला को गंभीर हालत में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है.

ये भी पढ़ें:आसमानी आफतः वज्रपात से पिता-पुत्री की मौत, नवजात समेत परिवार के चार लोग झुलसे

कुछ दिन पहले 17 सितंबर को भी वज्रपात से 2 लोगों की मौत हो गई थी. जिले के हुसैनाबाद थाना इलावे के शिवाबिगहा गांव में 17 सितंबर को ग्रामीण ने आपस में बैठकी लगाई थी. इसी दौरान अचानक मौसम खराब हुआ और वज्रपात हो गई. वज्रपात की चपेट में आने से 55 वर्षीय बुधन यादव और 17 वर्षीय शुभम कुमार यादव की मौत हो गई. वहीं अन्य सात लोग गंभीर रूप से झुलस गए. गंभीर रूप से जख्मी एक व्यक्ति को इलाज के लिए मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल रेफर किया गया है. जबकि अन्य का इलाज हुसैनाबाद अनुमंडलीय अस्पताल में चल रहा है.

2021 में वज्रपात से अब तक कई लोगों की मौत

घटना के बाद से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है. दोनों मृतक का घर आस पास है. घटना के बाद सभी को ग्रामीणों ने इलाज के लिए अनुमंडल के अस्पताल में भर्ती करवाया था. जहां डॉक्टरों ने बुधन यादव और शुभम यादव को मृत घोषित कर दिया. पलामू में 2021 में अब तक दो दर्जन से अधिक लोगों की वज्रपात से मौत हो चुकी है. पिछले तीन दिनों से पलामू का मौसम खराब है और लगातार बारिश हो रही है. इस दौरान कई इलाकों में वज्रपात की घटना हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details