झारखंड

jharkhand

आपदा प्रबंधन की टीम ने पलामू का किया दौरा, सुखाड़ की स्थिति का किया आकलन

By

Published : Sep 1, 2022, 9:55 PM IST

पलामू में सुखाड़ की स्थिति बन गई है. सुखाड़ के आकलन को लेकर आपदा प्रबंधन की टीम प्रखंड स्तर पर दौरा कर रही है. इसके बाद आपदा प्रबंधन रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजेंगी और सहायता राशि की मांग करेगी.

Disaster Management team visited Palamu
आपदा प्रबंधन की टीम ने पलामू का किया दौरा

पलामूः पलामू में सुखाड़ के आकलन को लेकर गुरुवार को आपदा प्रबंधन की टीम पहुंची. इस टीम ने हुसैनाबाद, छतरपुर, सतबरवा, पांकी और विश्रामपुर सहित कई इलाकों का दौरा किया. टीम का नेतृत्व कृषि निदेशक निशा उरांव और पशुपालन निदेशक शशि प्रकाश कर रहे थे. बताया जा रहा है कि झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन सुखाड़ पर रिपोर्ट तैयार करेंगी, जिसे केंद्र सरकार को भेजी जाएगी और राहत राशि की मांग की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःसुखाड़ के आंकलन के लिए पलामू में राज्य स्तरीय टीम, जानें किसानों को क्या मिलेगा लाभ

सुखाड़ को लेकर कृषि निदेशक निशा उरांव ने पलामू डीसी के साथ साथ कई अधिकारियों के साथ बैठक की. कृषि निदेशक ने बताया कि आपदा प्रबंधन की बैठक में सुखाड़ को लेकर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि सीएम के निर्देश पर सुखाड़ की स्थिति का आकलन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सुखाड़ के आकलन को लेकर दो तरह के मापदंड अपनाये जा रहे हैं. यह मापदंड ट्रिगर वन और ट्रिगर टू है.

उन्होंने कहा कि ट्रिगर वन के तहत फसलों के आच्छादन का रिपोर्ट होता है. ट्रिगर टू के तहत फसलों के अच्छादन, केंद्र सरकार के रिमोट सेंसर आंकड़े और जल संसाधन के रिपोर्ट के आधार पर सुखाड़ तय किया जाता है. उन्होंने बताया कि वर्तमान हालात और ट्रिगर टू के मापदंडों के तहत झारखंड के 200 प्रखंड सुखाड़ के दायरे में है. उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं. टीम में कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर प्लानिंग संतोष कुमार, ज्वाइंट डायरेक्टर अनिल कुमार, सहायक कृषि निदेशक मुक्ता रानी, भूमि संरक्षण निदेशक डॉ सुभाष सिंह, सहायक निदेशक रसायन दानिश मेराज आदि अधिकारी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details