झारखंड

jharkhand

वाह! सरकारी स्कूल भी होता है ऐसा, क्लासरूम देख आप भी अपने बच्चों के दाखिला के लिए सोचेंगे यहां

By

Published : Feb 13, 2019, 10:21 PM IST

जमशेदपुर: सरकारी स्कूलों की दुर्दशा की खबरें आपने खूब पढ़ी होंगी. लेकिन पूर्वी सिंहभूम जिले में झारखंड बोर्ड का एक ऐसा भी स्कूल है, जो आधारभूत संरचना के मामले में पूरे राज्य के स्कूलों का मॉडल बन सकता है. जिले में एक ऐसा विद्यालय बनने वाला है, जहां बच्चे एसी में बैठकर पढ़ेंगे और टीवी देख कर मनोरंजन भी करेंगे.

वाह! सरकारी स्कूल भी होता है ऐसा

विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बताया कि विद्यालय के सभी शिक्षक मिलकर खुद से ये सारा व्यवस्था कर रहे हैं. शिक्षकों के अनुसार सिदगोड़ा के इस 'हिंदुस्तान मित्र मंडल मध्य विद्यालय' में पहली से पांचवी क्लास तक के बच्चों को एयर कंडीशन क्लास रूम की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही टीवी और प्रोजेक्टर की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

वाह! सरकारी स्कूल भी होता है ऐसा

बता दें कि ये विद्यालय आजादी के पूर्व (1936) से ही संचालित की जा रही है. 1955 में मान्यता मिलने के बाद 1971 में इस विद्यालय में उच्च कक्षा की पढ़ाई शुरू की गई थी. वर्तमान में 'राज्यकृत हिंदुस्तान मित्र मंडल विद्यालय' में कुल 1350 के लगभग छात्र हैं जबकि मध्य विद्यालय में छात्रों की संख्या 750 के करीब है.

Intro:JAMSHEDPUR
JITENDRA KUMAR
9431301511

जमशेदपुर।

जिला में एक ऐसा सरकारी विद्यालय जहां बच्चे एसी में बैठकर पढ़ेंगे और टीवी देख कर मनोरंजन भी करेंगे। विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बताया कि विद्यालय के सभी शिक्षक मिलकर अपने सहयोग से इस सारी व्यवस्था कर रहे हैं।




Body:जमशेदपुर जिला में झारखंड बोर्ड का एक ऐसा स्कूल जो आधारभूत संरचना के मामले में राज्य के सरकारी स्कूलों में एक मॉडल स्कूल बनने की तैयारी में है जमशेदपुर के सिदगोड़ा क्षेत्र में स्थित हिंदुस्तान मित्र मंडल मध्य विद्यालय में पहली से पांचवी क्लास तक के बच्चों को एयर कंडीशन क्लास रूम में पढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है।
आपको बता दें कि आजादी के पूर्व 1936 से यह विद्यालय संचालित हो रहा है 1955 में मान्यता मिलने के बाद 1971 में इस विद्यालय मैं उच्च कक्षा की पढ़ाई शुरू की गई है।
वर्तमान में राज्यकृत हिंदुस्तान मित्र मंडल विद्यालय में कुल 1350 के लगभग छात्र है जबकि मध्य विद्यालय में छात्रों की संख्या 750 के करीब है
राज्य सरकार द्वारा पिछले वर्ष फंड मिलने के बाद विद्यालय का नया तीन मंजिला भवन बना है।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक कुमार संदेश ने बताया कि सरकारी विद्यालय में गरीब वर्ग के बच्चे पढ़ने आते हैं उनका रुझान क्लास रूम में ज्यादा हो वह बेहतर माहौल में पढ़ सके और अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सके साथ ही पढ़ाई के साथ साथ टीवी के माध्यम से उन्हें मनोरंजन भी मिल सके इसके लिए विद्यालय के सभी शिक्षकों ने बैठक कर यह निर्णय लिया कि अपने-अपने सहयोग राशि से सारी व्यवस्था की जाए जिससे बच्चों को पढ़ाई में मन लगे और वह अनुपस्थित ना हो सके। प्रधानाध्यापक ने बताया कि शुरुआती दौर में 1 से 3 तक क्लास रुम में ऐसी लगाया जा रहा है टेलीविजन और प्रोजेक्टर मशीन भी लगाया जा रहा है और बच्चों के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था की जा रही है जिसके लिए वाटर प्यूरीफायर सिस्टम भी लगाया जा रहा है दूसरे चरण में चौथी से आठवीं क्लास रुम में भी यह व्यवस्था की जाएगी और इसका खर्च सभी शिक्षक आपस में मिलकर कर रहे हैं और कुछ सहयोग राशि समाजसेवी से भी ली गई है। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूल के प्रति लोगों की जो सोच है उसे बदलने का प्रयास किया जा रहा है

आपको बता दें कि जल्द ही पूरी व्यवस्था दुरुस्त होने के बाद इसका उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा ।

मध्य विद्यालय के शिक्षक अजीत कुमार सिंह ने बताया कि सरकारी स्कूल में गरीब बच्चे पढ़ने आते हैं और कुछ दिनों बाद छात्र का रुझान क्लास के प्रति कम होता जाता है ऐसे में हम सभी शिक्षकों का यह प्रयास है गरीब बच्चों को एक बेहतर माहौल दे सके जिससे क्लास के प्रति उनका मन लगा रहे और वह अपने भविष्य को सवार सके।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details