झारखंड

jharkhand

लौहनगरी में करमा विसर्जन जुलूस, झूमते दिखे सीएम रघुवर दास के भाई

By

Published : Sep 10, 2019, 11:36 PM IST

जमशेदपुर में करमा पूजा धूमधाम से मनाया गया. विसर्जन जुलूस में आदिवासी समाज की महिलाएं मांदर की थाप पर झूमती नजर आईं. वहीं, सीएम रघुवर दास के भाई भी इस जुलूस में थिरकते नजर आए.

करमा विसर्जन

जमशेदपुर: शहर में करमा पूजा धूमधाम से मनाया गया. पूजा के दूसरे दिन विसर्जन जुलूस में आदिवासी समाज की महिलाएं अपनी भाषा में गीत गाकर मांदर की थाप पर झूमती नजर आईं. इस दौरान झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के भाई मूलचंद साहू भी विसर्जन जुलूस में शामिल हुए और जमकर थिरके.

करमा विसर्जन

रघुवर दास के भाई भी हुए शामिल
लौहनगरी के कई इलाकों से करमा विसर्जन जुलूस निकाला गया. प्रकृति की पूजा करने वाला आदिवासी समाज भादो महीने में करमा पूजा की जाती है. मान्यता है कि भाई की लंबी उम्र के लिए बहन करमा पूजा करती है. इस दौरान करम पेड़ के डाल की पूजा की जाती है. पूजा के दूसरे दिन डाल को विसर्जन करने के लिए समाज की महिलाएं अपनी भाषा में गीत गाकर मांदर की थाप पर झूमते हुए नदी तक जाती हैं और विसर्जन किया जाता है.

ये भी पढ़ें-रांची: होटल के कमरे में तेलंगाना के व्यक्ति की मिली लाश, ज्यादा शराब पीने से हुई मौत

हजारों की संख्या में लोग हुए शामिल
करमा विसर्जन के दौरान विसर्जन जुलूस में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के भाई मूलचंद साहू भी शामिल हुए और ढोल बजाकर मांदर के ताल पर थिरकते नजर आए. विसर्जन जुलूस को लेकर सभी चौक चौराहों पर पुलिस बल तैनात थी. हजारों की संख्या में लोग जुलूस में शामिल हुए.

Intro:जमशेदपुर

ज़िला में कर्मा पूजा धूम धाम से मनाया गया ।पूजा के दूसरे दिन विसर्जन जुलूस में आदिवासी समाज की महिलाये अपनी भाषा मे गीत गाकर मांदर की थाप पर जमकर घूमते नज़र आई।
इस दौरान झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के भाई मूलचंद साहू भी विसर्जन जुलूस में शामिल हुए और जमकर थिरके।
दुर्गा टोप्पो ने बताया कि आदिवासी समाज मे भाई की लंबी उम्र के लिए बहन कर्मा पूजा करती है ।


Body:जमशेदपुर के बिभिन्न इलाको से कर्मा विसर्जन जुलूस निकाला गया ।प्रकृति की पुजा करने वाला आदिवासी समाज द्वारा भादो महीने में कर्मा पूजा की जाती है मान्यता है कि भाई की लंबी उम्र के लिए बहन करमा पूजा करती है इस दौरान करम पेड़ के डाल की पूजा की जाती है पूजा के दूसरे दिन डाल को विसर्जन करने के लिए समाज की महिलाएं अपनी भाषा में गीत गाकर मांदर की थाप पर झूमते हुए नदी तक जाती है और विसर्जन किया जाता है।
जमशेदपुर में करमा विसर्जन के दौरान विसर्जन जुलूस में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के भाई मूलचंद साहू भी विसर्जन जुलूस में शामिल हुए और ढोल बजाकर मांदर के ताल पर थिरकते नजर आए ।
विसर्जन जुलूस को लेकर सभी चौक चौराहों पर पुलिस बल तैनात थी हजारों की संख्या में जनसैलाब विसर्जन जुलूस में शामिल हुआ।
करमा विसर्जन जुलूस में शामिल दुर्गा टोप्पो ने बताया कि कुंवारी लड़कियां अपने भाई की लंबी उम्र के लिए उपवास रहकर कर्म डाल की पूजा करती है और अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है इस पर्व के साथ-साथ प्रकृति की पूजा भी हम करते हैं जिससे प्रकृति हरा भरा रहे।
बाईट दुर्गा टोप्पो


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details