झारखंड

jharkhand

खुले में कचरा फेंकने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति की बैठक में निर्देश

By

Published : May 11, 2022, 7:39 AM IST

शहर को साफ-सुथरा बनाने के उद्देश्य से जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति ने बैठक की. बैठक में कई फैसले लिए गए और पदाधिकारियों को घर-घर कचरा उठाव से संबंधित कई निर्देश दिए गए. साथ ही खुले में कचरा फेंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया.

Jamshedpur Notified Area Committee
Jamshedpur Notified Area Committee

जमशेदपुर:शहर को साफ-सुथरा बनाने को लेकर जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति ने सख्ती करने का फैसला लिया है. इसी उद्देश्य से जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी की अध्यक्षता में सफाई को लेकर बैठक की गई. बैठक में नगर प्रबंधक सहायक अभियंता, कनीय अभियंता और स्वच्छता निरीक्षक शामिल थे. इस दौरान कई कड़े फैसले भी लिए गए. बैठक में विशेष पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि वैसे लोगों को चिह्नित करें जो सड़कों पर या खुले में कचरा फेंकते हैं. ऐसे लोगों को चिन्हित करते हुए नोटिस जारी कर झारखंड म्यूनिसिपल एक्ट (Jharkhand Municipal Act) के तहत कार्रवाई करने करने के लिए नोडल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया.

इसे भी पढ़ें:रांची नगर निगम ने खुद डोर टू डोर कचरा उठाव का संभाला जिम्मा, सीडीसी कंपनी को किया ब्लैक लिस्ट


नगर प्रबंधकों को दी गई जिम्मेदारी: घर-घर कचरा उठाव को और बेहतर बनाने के लिए नगर प्रबंधकों को क्षेत्रवार निरीक्षण करने के लिए जिम्मेदारी दी गई है, जिससे सफाई व्यवस्था बेहतर किया जा सके. पर्यवेक्षकों की ओर से घर-घर कचरा उठाव किए जा रहे हैं. उसके बावजूद नागरिक गली मोहल्ले के सड़कों पर खुले में कचरा फेंक रहे हैं, जिस पर नजर रखने के लिए पर्यवेक्षकों को निर्देशित करने और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए उड़नदस्ता दल का प्रयोग करने का निर्देश दिया गया.


नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश: प्रतिदिन गीला और सूखा कचरा का समुचित निस्तारण उठाव को बेहतर तरीके से करने के लिए निर्देश दिया गया. घर उठाव में प्रयुक्त वाहनों का सही तरीके से निगरानी करने के लिए नगर प्रबंधक अनिराज, सहायक अभियंता शैलेश कुमार और कनीय अभियंता वीरेंद्र कुमार को जिम्मेदारी दी गई है, जो सुनिश्चित करेंगे प्रतिदिन वाहनों का सभी क्षेत्रों में कचरा उठाव किया जा रहा या नहीं. दोमुहानी में कचरा ले जाने वाले वाहनों की निगरानी रखने के लिए पर्यवेक्षक को प्रतिनियुक्त करते हुए उसकी प्रतिदिन रिपोर्ट अपने वरीय पदाधिकारी को देने का निर्देश दिया गया है. खुले में कचरा नहीं फेंके इसके लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उक्त मोहल्ले में नागरिकों को जागरूक करने का निर्देश भी दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details