झारखंड

jharkhand

ईटीवी भारत पर अंबा प्रसाद ने बताईं उपलब्धियां, कहा- विधायक खुद क्षेत्र में होती तो कुछ और होती विकास की तस्वीर

By

Published : Nov 13, 2019, 3:16 PM IST

बड़कागांव से कांग्रेस की विधायक प्रतिनिधि ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि अगर विधायक जी को साजिश के तहत राज्य बदर नहीं किया जाता तो क्षेत्र का और विकास हो सकता था. इस दौरान उन्होंने अपनी उपलब्धियां भी गिनाईं.

MLA Representative Amba Prasad interview

हजारीबाग: चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक पार्टियों में सरगर्मी तेज हो गई है. इसके मद्देनजर ईटीवी भारत ने बड़कागांव से विधायक प्रतिनिधि अंबा प्रसाद से खास बातचीत की. जिस दौरान विधायक प्रतिनिधि ने यहां किए गए कामों को गिनाया. उनका कहना है कि अपने पांच साल के कार्यकाल में उन्होंने काफी काम किया है. बात फिर चाहे शिक्षा और सड़क की हो या फिर मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने की, उनका दावा है कि हर क्षेत्र में उन्होंने जनता की भलाई के लिए काम किया है.

वीडियो में देखिए विधायक प्रतिनिधि से खास बातचीत

हजारीबाग का बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र हमेशा से सुर्खियों में रहा है. बड़कागांव विधानसभा एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां की विधायक निर्मला देवी और उनके पति योगेंद्र साव को एक मुकदमे मे राज्य बदर कर दिया गया है. वे इन दिनों भोपाल में रह रही हैं. ऐसे में विधायक निर्मला देवी ने अपनी बेटी अंबा प्रसाद को विधायक प्रतिनिधि के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी है. क्षेत्र की विकास कार्यों को विधायक प्रतिनिधि अंबा प्रसाद देख रही हैं. अब सवाल यह उठता है कि विधायक की गैरमौजूदगी में क्षेत्र का विकास कैसे हुआ और सरकारी योजनाओं को कैसे धरातल पर उतारा गया.

ये भी पढ़ें -झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: बड़कागांव विधायक निर्मला देवी का रिपोर्ट कार्ड

'जैसा हमने सोचा था वैसा विकास नहीं हुआ'

अंबा प्रसाद का कहना है कि विधायक का क्षेत्र में नहीं रहने के कारण क्षेत्र का वैसा विकास नहीं हो पाया जैसा उन्होंने सोचा था. इसके बावजूद विधायक फंड के जरिए कई काम किए गए हैं. जिसमें नाली, सड़क निर्माण, विद्युत व्यवस्था और शिक्षा के क्षेत्र में कई काम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि बड़कागांव में शिक्षा का अभाव रहा है, इस कारण उन्होंने यहां कई स्कूलों के पुस्तकालय को दुरुस्त किया है.

'बेरोजगारी बड़ी चुनौती'

विधायक प्रतिनिधि अंबा प्रसाद ने कहा कि इस क्षेत्र में बेरोजगारी एक बड़ी चुनौती है. इसे देखते हुए भी कई काम किए गए हैं. महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाया गया है. अंबा प्रसाद का कहना है कि सदन चलने के दौरान यहां की विधायक ने क्षेत्र के बारे में कई बार अपनी आवाज बुलंद की है. ग्रामीण क्षेत्रों में डीप बोरिंग की व्यवस्था की गई है, ताकि किसान खेती कर सकें.

ये भी पढ़ें -गढ़वा: भवनाथपुर विधायक का दावा, कहा - हमारे दोनों कार्यकाल में हुए शानदार काम

वहीं, कई क्षेत्रों में पुलिया का निर्माण किया गया है इसके अलावा बड़े-बड़े पुल का निर्माण भी इस क्षेत्र में किया गया है जो दिखाता है कि विधायक के नहीं रहने के बावजूद उनके प्रतिनिधि ने विकास कार्यों पर ध्यान दिया है. साथ ही उनका यह भी मानना है कि अगर विधायक खुद ही क्षेत्र में रहती तो इस क्षेत्र का कायाकल्प हो सकता था.

कौन हैं अंबा प्रसाद?

अंबा प्रसाद बड़का गांव की मौजूदा विधायक निर्मला देवी और पूर्व मंत्री योगेंद्र साव की बेटी हैं. अंबा इससे पहले दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी करती थी. लेकिन मां-पिता के राज्य बदर होने के बाद उनको बड़कागांव आना पड़ा. गांव आने के बाद उनके ऊपर भी दो मामला दर्ज किया गया है और उनके भाई पर भी इन दिनों केस चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details