झारखंड

jharkhand

गिरिडीह कॉलेज के बहुरेंगे दिन! यूजीसी के निदेशक सहित नैक की टीम ने लिया जायजा

By

Published : Dec 3, 2021, 7:47 AM IST

NAAC team took stock of Giridih College

यूजीसी के निदेशक सहित नेक की चार सदस्यीय टीम ने गिरिडीह कॉलेज का निरीक्षण किया. इस दौरान टीम ने कॉलेज के शैक्षणिक माहौल, आधारभूत संरचना और पठन पाठन की व्यवस्था के साथ-साथ शिक्षकों की संख्या आदि से सम्बंधित जानकारी ली. अब नैक की टीम एक रिपोर्ट तैयार करेगी. जिसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ग्रेडिंग तय करेगा.

गिरिडीह:यूजीसी के निदेशक सहित नेक की चार सदस्यीय टीम अपने दो दिवसीय दौरे के क्रम में गिरिडीह पहुंची. टीम के सदस्यों ने गिरिडीह कॉलेज का निरीक्षण किया और कॉलेज के शैक्षणिक माहौल के बारे में जानकारी ली. इस दौरान टीम ने कॉलेज के आधारभूत संरचना और पठन पाठन की व्यवस्था के साथ शिक्षकों की संख्या आदि से सम्बंधित जानकारी भी ली. वहीं टीम ने छात्रों की उपस्थिति, कला, वाणिज्य एवं विज्ञान विभाग में नामांकन की उपलब्ध सीट के अलावा क्लास रूम और लैब के बारे में जाना.

इसे भी पढ़ें: गिरिडीह और खूंटी में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, जमीन हुई चिन्हित


झारखंड राज्य अलग होने के बाद यह पहला अवसर है कि केंद्रीय स्तर की टीम कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंची. जानकारी के अनुसार नैक की टीम द्वारा एक रिपोर्ट तैयार किया जाएगा. जिसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ग्रेडिंग तय करेगा और गिरिडीह कॉलेज को अनुदान दिए जाने पर कोई निर्णय लिया जाएगा.

देखें पूरी खबर

कॉलेज का भविष्य बेहतर होने की संभावना


कॉलेज के प्राचार्य समीर सरकार ने बताया कि टीम में यूजीसी के निदेशक डॉ जगदीश कुमार जोशी के अलावा पूर्वी ओडिशा विश्वविद्यालय जूलॉजी विभाग के लेक्चरर डॉ हेमंत कुमार साहू, केरला स्थित ओट्टापालम एनएसएस हिन्दू कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ राजन एमपी और कर्नाटक के तुमकुरु विश्वविद्यालय के रसायन विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ सुरेश डी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि टीम के सदस्यों द्वारा कॉलेज की वास्तु स्थिति की जानकारी ली गयी है. टीम की ओर से रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जिसके बाद ग्रेडिंग दी जाएगी. ग्रेडिंग मिलने से कॉलेज का भविष्य बेहतर होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details