झारखंड

jharkhand

गिरिडीह: प्रवासी मजदूर ने की खुदकुशी, रोजगार नहीं मिलने से था परेशान

By

Published : Oct 10, 2020, 5:58 PM IST

गिरिडीह के बेंगाबाद थाना अंतर्गत एक प्रवासी मजदूर ने अपने ही घर में आत्महत्या कर ली. मजदूर को रोजगार नहीं मिल रहा था. जिससे वह काफी परेशान था.

migrant worker committed suicide in giridih
परिजन

गिरिडीह: जिले बेंगाबाद थाना अंतर्गत मोतिलेदा पंचायत स्थित खरबारिया गांव के एक मजदूर ने रोजगार नहीं मिलने से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. प्रवासी मजदूर ने शुक्रवार की देर शाम अपने घर में ही आत्महत्या कर ली. घटना की सूचना पाकर बेंगाबाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को फंदे से उतार कर कब्जे में लिया. शनिवार को शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया.

क्या है पूरा मामला
बताया जाता है कि प्रवासी मजदूर मनोज कुमार गुजरात के सूरत में रहकर मजदूरी का काम करता था. मजदूर की कमाई से ही परिवार का भरण पोषण होता था. लॉकडाउन के बाद वह सूरत से गांव वापस लौटा था. चार महीने घर में रहने के बाद वह दुबारा सूरत गया लेकिन वहां भी काम नहीं मिलने के कारण मजदूर मायूस होकर दोबारा गांव वापस लौट आया. गांव लौटने के बाद उसने गिरिडीह शहर में रोजगार की तलाश में लगा हुआ था. हाथ में रोजगार नहीं होने के कारण घर में खाने पीने के लाले पड़ गए थे. उसके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गयी थी. जिससे वह काफी तनाव में था. शुक्रवार की शाम लगभग 4 बजे वह घर से बाहर निकला. कुछ घंटे बाद वह घर वापस लौटा और अपने कमरे में बंद हो गया.

ये भी पढ़े-नए कृषि कानून के खिलाफ कांग्रेस का किसान सम्मेलन, कहा- किसान मालिक से मजदूर और मजबूर हो जाएंगे

दो बच्चों का पिता था मृतक
हालांकि यह भी बात सामने आ रही है कि आर्थिक तंगी के कारण घर में कुछ विवाद भी हुआ था, जिसे वह सहन नहीं कर पाया. घटना के बाद परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है. मृतक मजदूर अपने पीछे पूरा परिवार छोड़ गया है. उसके दो छोटे-छोटे बच्चे के अलावे पत्नी और माता-पिता हैं. घटना से परिजनों पर दुःखों का पहाड़ टूट पड़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details