झारखंड

jharkhand

गिरिडीह: जंगली हाथियों के झुंड ने घरों को किया क्षतिग्रस्त, चट कर गए कई क्विंटल अनाज

By

Published : Jul 10, 2020, 12:34 PM IST

गिरिडीह में जंगली हाथियों के झुंड ने एक बार फिर उत्पात मचाया. हाथियों के झुंड ने दो पंचायत के कुल पांच घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. हाथियों के इस हरकत से ग्रामीण काफी डरे हुए हैं.

Herds of wild elephants in Giridih
क्षतिग्रस्त घर

गिरिडीहः डुमरी प्रखंड के दो पंचायतों में देर रात हाथियों के झुंड़ ने जमकर उत्पाद मचाया. इस दौरान जंगली हाथियों के झुंड ने नईटांड़ पंचायत के जीतपुर में दो घर, बड़की बेरगी पंचायत के बासोकंडो में तीन घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और घर में रखे कई क्विंटल अनाज को चट कर गए. जंगली हाथियों के झुंड ने घर में रखे अन्य सामानों को भी बर्बाद कर दिया.

ये भी पढ़ें-झारखंड सरकार का आदेश: अब कोई भी व्यक्ति करा सकता है कोरोना जांच, नहीं लेनी होगी डॉक्टर की सलाह

बताया जाता है कि जंगली हाथियों का झुंड बुधवार की देर रात ससरखों पंचायत के जीतपुर गांव में आ धमका. इस समय ग्रामीण अपने-अपने घरों में खाना खाकर सोने की तैयारी कर रहे थे. इस बीच हाथियों के चिघाड़ने और तोड़फोड़ के आवाज से घर के लोग भयभीत हो गए. किसी तरह ग्रामीणों ने अपने घरों से निकल कर जान बचाई. हाथियों के झुंड ने इस गांव के बैजून टुडू के घर को क्षतिग्रस्त कर घर के अंदर रखे 5 क्विंटल चावल को खा गए. वहीं, रश्कि टुडू के घर को क्षतिग्रस्त कर घर में रखा 4 क्विटंल चावल खा गए.

जंगली हाथियों के झुंड के किए गए तोड़फोड़ से गांव के ग्रामीण काफी भयभीत हैं. ग्रामीणों का कहना है कि हर साल जंगली हाथियों का झुंड गांव में तबाही मचाता है, लेकिन वन विभाग की तरफ से हाथियों को सुरक्षित स्थान तक नहीं पहुंचाया जा रहा है. हाथियों के तोड़ फोड़ करने के बाद विभाग के लोग घर-घर पहुंच कर हुई क्षति का जायजा ले रहे हैं, लेकिन इसका कोई स्थायी समाधान नहीं खोजा जा रहा है. हर साल हाथियों के हमले से कई परिवारों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details