झारखंड

jharkhand

दुमका में लेबर कार्ड बनाने के नाम पर ग्रामीणों से अवैध वसूली, दो आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Aug 18, 2021, 4:52 PM IST

दुमका के कुशवाहा चिकनीया पंचायत (Kushwaha Chiknaya Panchayat) में एक कंपनी के कर्मचारी ग्रामीणों से लेबर कार्ड (Labor Card) बनाने के नाम पर अवैध वसूली कर रहे थे. इसकी सूचना जरमुंडी के प्रखंड विकास पदाधिकारी फुलेश्वर मुर्मू को मिली, जिसके बाद उन्होंने चिकनीया पहुंचकर मामले की जांच की. जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

ETV Bharat
दो आरोपी गिरफ्तार

दुमका: जिले के जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के कुशवाहा चिकनीया पंचायत (Kushwaha Chiknaya Panchayat) में लेबर कार्ड (Labor Card) बनाने के नाम पर ठगी करने वाले दो ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने दोनों आरोपियों के पास से वसूले गए पैसे भी जब्त किए हैं. ग्रामीणों की शिकायत पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने की यह कार्रवाई की है.

इसे भी पढे़ं: दुमका के गांधी मैदान में अवैध शराब की सेल, ऐसे में कैसे तैयार करेंगे ओलंपिक के सितारे


लेबर कार्ड निबंधन के नाम पर प्राइवेट कंपनी के 2 लोगों द्वारा ग्रामीणों को ठगे जाने का मामला सामने आया था. जरमुंडी प्रखंड के कुशमाहा चिकनिया पंचायत क्षेत्र में रांची से आए दो युवक ग्रामीणों से लेबर कार्ड बनाने के नाम पर 270 रुपये अवैध रूप से वसूल रहे थे. दोनों ने ग्रामीणों को किसी प्रकार का कोई रसीद भी नहीं दिया था. इसकी सूचना जरमुंडी के प्रखंड विकास पदाधिकारी फुलेश्वर मुर्मू को मिली. जिसके बाद बीडीओ कुशमाहा चिकनिया गांव पहुंचे और मामले की छानबीन की, जिसमें पता चला की रांची से आए दो युवक ग्रामीणों को ठग रहे हैं. बीडीओ ने अविलंब कार्रवाई करते हुए दोनों युवक को गिरफ्तार कर लिया है.

लेबर कार्ड बनाने के नाम पर वसूली करने वाला दो आरोपी गिरफ्तार

आरोपियों के पास से पैसा जब्त

श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के लिखित बयान पर जरमुंडी थाना में ठगी का मामला दर्ज करते हुए दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया. जरमुंडी बीडीओ ने बताया कि दुमका में एच बारवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को श्रम आयुक्त झारखंड से श्रमिकों का निशुल्क लेबर कार्ड बनाने का आदेश प्राप्त है, लेकिन बारवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी लोगों से लेबर कार्ड बनाने के नाम पर 270 रुपया वसूल रहे हैं और रसीद भी नहीं दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details