झारखंड

jharkhand

दुमका: चुनाव आयोग की विशेष पहल से दिव्यांगों में खुशी, वोट देने का लिया संकल्प

By

Published : May 4, 2019, 3:21 PM IST

दुमका में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 7500 है. चुनाव आयोग ने दृष्टिबाधितों के वोटिंग को सुनिश्चित कराने के लिए ईवीएम में ब्रेललिपि की व्यवस्था है तो चल-फिर सकने में असमर्थ मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था रहेगी.

भारत निर्वाचन आयोग

दुमका: देश में चल रहे लोकसभा चुनावों में सब की भागीदारी निश्चित हो इसके लिए चुनाव आयोग प्रतिबद्ध है. चुनाव आयोग के निर्देश पर दुमका के निर्वाचन पदाधिकारी और उनकी टीम दिव्यांगों को वोटिंग करने के लिए विशेष व्यवस्था कर रही है.

निर्वाचन अधिकारी और दिव्यांग मतदाता का बयान

दुमका के जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार ने बताया है कि जिले में दिव्यांगों की संख्या 7,500 है, और इनकी वोटिंग सुनिश्चित कराने के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है. दृष्टिबाधित के लिए ईवीएम में ब्रेललिपि की भी व्यवस्था होगी. वहीं, जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं उन्हें बूथ तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था रहेगी. अगर वोटर पंक्तिबद्ध हैं तो पीठासीन अधिकारी उनको प्राथमिकता देंगे.

चुनाव आयोग की इस पहल से दिव्यांगों में काफी खुशी है. झारखंड दिव्यांग संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष बलदेव राय का कहना है कि अब तक कभी इस तरह की व्यवस्था नहीं हुई. काफी संख्या में दिव्यांग बूथ तक पहुंचने में असमर्थ होते थे या पहुंच भी गए तो परेशानी की वजह से मताधिकार से वंचित रह जाते थे. इस लोकसभा चुनाव में हो रहे प्रयास की सराहना करते हुए वे कहते हैं कि हमलोगों में काफी उत्साह है और हमसब वोट जरूर देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details