हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऊना में संत हरदेव सिंह की स्मृति में रक्तदान, 150 यूनिट रक्तदाताओं ने किया ब्लड डोनेट

By

Published : Apr 24, 2023, 12:58 PM IST

ऊना में सोमवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान संत निरंकारी मिशन से जुड़े लोगों ने करीब 150 यूनिट रक्तदान किया. (Blood donation camp in Una)

ऊना में संत हरदेव सिंह की स्मृति में रक्तदान
ऊना में संत हरदेव सिंह की स्मृति में रक्तदान

ऊना: सोमवार में मानव एकता दिवस पर संत निरंकारी सत्संग भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. संत हरदेव सिंह की स्मृति में हुए रक्तदान शिविर में करीब 150 यूनिट रक्तदान कर रीजनल अस्पताल के ब्लड बैंक को सहायता प्रदान की गई.अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने संस्था के प्रयासों की सराहना की.इस दौरान संत निरंकारी मिशन से जुड़े जिले भर के सेवादारों और स्वयंसेवियों ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लेकर रक्तदान किया.

1929 से चल रही निरंकारी मिशन संस्था:इससे पूर्व अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए इस शिविर का शुभारंभ किया. कार्यक्रम में शब्द कीर्तन के साथ-साथ सत्संग का भी आयोजन किया गया. इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने कहा कि वर्ष 1929 से चल रही निरंकारी मिशन संस्था द्वारा मानव कल्याण के लिए अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

जीवन रक्षक की भूमिका अदा करता रक्तदान: उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि संत निरंकारी मिशन की संकल्पना में रक्त को नालियों की अपेक्षा नाड़ियों में बहाने पर तवज्जो दी जा रही है और इससे भी आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश मजबूत होता है. उन्होंने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान माना जाता है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हादसों का शिकार होने वाले लोगों के लिए दान किया गया रक्त हमेशा जीवन रक्षक की भूमिका अदा करता रहा है. अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि नर सेवा ही सबसे बड़ी नारायण सेवा होती और उसी पद पर समाज के सभी वर्गों को आगे बढ़ते रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें :ऊना: शहीदी दिवस पर युवाओं ने लगाया रक्तदान शिविर, रीजनल अस्पताल की ब्लड बैंक टीम ने भी दिया सहयोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details