हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

देश भर की मंडियों में छाया करसोग का मटर, खेतों में पहुंचकर उठा रहे आढ़ती

By

Published : Apr 12, 2023, 8:12 AM IST

सोलन में आज भी करसोग का मटर छाया रहा.वहीं, दूसरी तरफ असम से अदरक सब्जी मंडी पहुंचा. वहीं, फूल भोगी के दामों में लगातार गिरावट आ रही है. (Vegetables price in Solan today)

देश भर की मंडियों में छाया करसोग का मटर
देश भर की मंडियों में छाया करसोग का मटर

सोलन:हिमाचल प्रदेश में इस साल मटर के दाम किसानों को बेहतर मिले हैं. करसोग के मटर की डिमांड लगातार देश भर की बड़ी मंडियों में बढ़ती जा रही है.,बुधवार को सब्जी मंडी सोलन में करसोग का मटर ₹60 से ₹65 किलो के बीच बिका. वहीं, बढ़िया क्वालिटी का मटर 70 से ₹75 प्रति किलो के बीच में बिका. यह मटर देश भर की बड़ी सब्जी मंडी राजस्थान,महाराष्ट्र, हरियाणा में 90 से लेकर ₹100 प्रति किलो तक बिक रहा है.

करसोग का मटर सोलन और सिरमौर के मटर से अच्छा:शुरुआती सीजन में जहां किसानों को मटर के दाम बेहतर नहीं मिल पाए थे. वहीं ,अब मटर का सीजन समाप्ति की ओर है .ऐसे में किसानों को मटर के बेहतर दाम मिल रहे हैं .हालांकि ,सोलन और सिरमौर का मटर भी अभी चला हुआ है, लेकिन ग्रेडिंग के हिसाब से उस मटर के दाम किसानों को मिल रहे हैं. करसोग से आने वाला मटर बेहतर क्वालिटी का और स्वादिष्ट है. ऐसे में इसकी डिमांड लगातार बाहरी राज्यों की बड़ी सब्जी मंडियों में देखी जा रही है.

खेतों में पहुंच रहे आढ़ती:खास बात यह भी देखी जा रही है कि आढ़ती सब्जी मंडी में ना आकर सीधे ही किसानों के खेतों तक पहुंच कर मटर ले जा रहे हैं. डिमांड ज्यादा होने के कारण किसानों को बेहतर दाम मिल रहे हैं, और इसे ले जाने के लिए अब खुद ही आढ़ती किसानों के खेतों तक पहुंच रहे हैं. मटर का सीजन समाप्ति की ओर है, लेकिन किसानों को बेहतर दाम मिलने से किसान भी खुश दिखाई दे रहे हैं.

असम से पहुंचा अदरक,टमाटर के भी बढ़े दाम:बुधवार को सब्जी मंडी सोलन में दूसरी तरफ असम, सिलीगुड़ी से अदरक पहुंचा है, यह अदरक प्रति किलो 100 से ₹130 बिक रहा है. वहीं ,आज टमाटर के भाव भी प्रति क्रेट ₹420 किसानों को मिले. फूलगोभी के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.हालांकि, किसान को बीच में इसके दाम बेहतर मिले थे ,लेकिन आज सब्जी मंडी सोलन में किसानों को ₹8 से 10 प्रति किलो फूलगभी के दाम मिले हैं.

ये रहे आज सब्जियों के दाम:सब्जी मंडी सोलन में आज आलू ₹8 से ₹10 किलो, मशरूम ₹130 किलो,प्याज ₹11 किलो, ब्रोकली ₹30 किलो,शिमला मिर्च ₹25 किलो,बैंगन ₹18 किलो, करेला ₹49 किलो, भिंडी ₹50 किलो, बंदगोभी ₹5 किलो, गाजर ₹28 किलो, लहसुन ₹45 किलो के हिसाब से बिका.

ये भी पढ़ें:करसोग के मटर की दूसरे राज्यों में डिमांड: महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान की मंडियों में जा रहा मटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details