हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Sabji Mandi Solan: टमाटर के दाम में आई तेजी, मटर और गोभी के दाम में भी आया उछाल

By

Published : Mar 24, 2023, 8:24 AM IST

Updated : Mar 24, 2023, 8:33 AM IST

शुक्रवार को सब्जी मंडी सोलन में अहमदाबाद से आ रहे अलंकार टमाटर के दाम में तेजी आई है. वहीं, पहाड़ी मटर और गोभी के भी दाम में भी उछाल आया है. शुक्रवार को सब्जी मंडी सोलन में सब्जियों के दाम क्या हैं जानिए..

Vegetable price in solan
Vegetable price in solan

सोलन:शुक्रवार को सब्जी मंडी सोलन में टमाटर के दामों में तेजी देखने को मिली है. अहमदाबाद से आ रहा अलंकार टमाटर आज सब्जी मंडी सोलन में प्रति करेट ₹500 बिका है. वहीं, दूसरी तरफ आज पहाड़ी लोकल मटर 48 से ₹50 किलो बिका है. बेहतर दाम मिलने के कारण इन दिनों किसान भी खुश हैं, क्योंकि मटर और टमाटर के दाम पिछले 1 महीने से गिरते हुए नजर आ रहे थे. लेकिन इस सप्ताह सब्जी मंडी सोलन में किसानों को उनकी फसल के बेहतर दाम मिल रहे हैं.

सब्जी मंडी सोलन में अहमदाबाद से टमाटर की खेप पहुंच रही है. हिमसोना और अलंकार टमाटर पहुंचा है जिसकी डिमांड भी ज्यादा है. वहीं, दूसरी तरफ पहाड़ी लोकल मटर के दाम अब किसानों को बेहतर मिलने लगे हैं. जिससे किसान भी खुश नजर आ रहे हैं. सब्जी मंडी सोलन में इन दिनों मंडी के करसोग, सोलन के बसाल, वाकनाघाट, कंडाघाट, देवठी, हिन्नर, चायल के साथ लगते क्षेत्र और सिरमौर के नारग और देवथल से मटर की खेप सब्जी मंडी सोलन में पहुंच रही है. किसानों को प्रति किलो 48 से ₹50 के दाम मटर के मिल रहे हैं.

बाहरी राज्यों की मंडियों में इन दिनों लोकल पहाड़ी मटर की डिमांड ज्यादा है क्योंकि पहाड़ी मटर की क्वालिटी भी बेहतर है और खाने में भी स्वादिष्ट हैं. ऐसे में लगातार इसकी डिमांड बढ़ रही है. सोलन सब्जी मंडी के आढ़तियों की मानें तो आने वाले दिनों में मटर के दाम और भी बढ़ सकते हैं. वहीं, दूसरी तरफ पहाड़ी लोकल गोभी के दामों में भी आज उछाल देखने को मिला है. आज पहाड़ी लोकल गोभी सब्जी मंडी में 10 से ₹12 प्रति किलो बिकी है.

शुक्रवार को सब्जी मंडी सोलन में सब्जियों के दाम: ब्रोकली ₹15 कलो, गोभी लोकल 10 से ₹12 किलो, मटर 48 से ₹50 किलो, नासिक का प्याज ₹16 किलो, इंदौर का प्याज ₹10 किलो, मशरूम ₹150 किलो, शिमला मिर्च ₹40 किलो, करेला ₹80 किलो, भिंडी ₹65 किलो, लहसुन ₹45 किलो, आलू 6.50 किलो, बैंगन 28 से 30 रुपए किलो के हिसाब से बिका है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में गिरे आलू के भाव, अधिक पैदावार बनी किसानों के लिए आफत

Last Updated : Mar 24, 2023, 8:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details