हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन नगर निगम को सोमवार को नहीं मिल पाए मेयर और डिप्टी मेयर, सिर्फ एक निर्दलीय पार्षद पहुंचे, अब तीन दिनों के भीतर होगी प्रक्रिया

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 4, 2023, 6:21 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 8:26 PM IST

Municipal Corporation Solan: नगर निगम सोलन को सोमवार को मेयर और डिप्टी मेयर नहीं मिल सके. कारण रहा शाम करीब 4 बजे तक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार अधिकारी करते रहें, लेकिन सिर्फ एक निर्दलीय पार्षद ही इस चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के पहुंचे थे. पढ़ें पूरी खबर...

Municipal Corporation Solan
Municipal Corporation Solan

निर्दलीय पार्षद मनीष, एडीसी सोलन अजय यादव

सोलन:सोमवार को नगर निगम सोलन में मेयर डिप्टी मेयर चुनाव के चुनाव की प्रक्रिया संपन्न नहीं हो पाई है अब तीन दिनों के भीतर चुनाव करवाए जाएंगे. सोमवार शाम करीब 4 बजे तक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार अधिकारी करते रहें, लेकिन सिर्फ एक निर्दलीय पार्षद ही इस चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के पहुंचे थे, निर्दलीय पार्षद वार्ड नंबर 1 से मनीष इस दौरान चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे अन्य कोई भी बीजेपी कांग्रेस का पार्षद इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने नहीं पहुंचा.

अब तीन दिनों के भीतर इस प्रक्रिया को पूरा किया जाना है हालांकि जो प्रशासन द्वारा इससे पहले अधिसूचना जारी की गई थी वो 4 दिसम्बर को चुनाव प्रक्रिया पूरी होनी थी, लेकिन कोरम पूरा न होने पर यह प्रक्रिया 5 दिसंबर को पुरी की जानी थी, लेकिन अब प्रशासन की ओर से अधिसूचना जारी की गई है कि अगले तीन दिनों में चुनाव प्रक्रिया पुरी की जाएगी.

निर्दलीय पार्षद मनीष

अगले तीन दिनों में होगी चुनाव प्रक्रिया पूरी:एडीसी सोलन अजय यादव ने कहा कि आज चुनाव प्रक्रिया को लेकर प्रक्रिया रखी गई थी, लेकिन आज सिर्फ एक ही निर्दलीय पार्षद इस चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे,चार बजे तक कांग्रेस भाजपा के कोई भी अन्य पार्षद इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए नहीं आए थे,ऐसे में आगामी तीन दिनों में इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा और इसके लिए तिथि और वेन्यू जल्द ही निर्धारित कर लिया जाएगा.

चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पहुंचा, भाजपा कांग्रेस का अपना अंदरूनी मामला':वहीं, चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने पहुंचे निर्दलीय पार्षद मनीष ने कहा कि आज प्रशासन की ओर से चुनाव प्रक्रिया को लेकर कार्यक्रम रखा गया था आज अकेले वह पार्षद इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे क्योंकि वह वार्ड का और शहर का विकास चाहते हैं भाजपा कांग्रेस के पार्षद क्यों इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए नहीं आए वह उनका अंदरूनी मामला है, लेकिन प्रशासन द्वारा अब जब तिथि निर्धारित की जाएगी तो वह निर्धारित समय पर कार्यक्रम में पहुंचेंगे.

कांग्रेस के पास बहुमत फिर भी क्रॉस वोटिंग का डर:बता दें कि कांग्रेस के पास नगर निगम में बहुमत है और कांग्रेस के पास 9 पार्षद है जबकि भाजपा के 7 पार्षद है और 1 निर्दलीय पार्षद है,बावजूद बहुमत होने के बाद कांग्रेस में मेयर,डिप्टी मेयर बनाने को लेकर एकजुट नही हो पा रहे है,बीते दिनों ऑब्जर्वर के रूप में सोलन पहुंचे मंत्री हर्षवर्धन चौहान मंत्री विक्रमादित्य सिंह और सीपीएस संजय अवस्थी सहमति मेयर डिप्टी मेयर के नाम पर नही बना पाए है,अब ऑब्जर्वर की ओर से भी मेयर डिप्टी मेयर बनाने का फैसला हाई कमान पर छोड़ा गया है.

सोलन नगर निगम चुनाव पर सबकी नजर, लेकिन मेयर डिप्टी मेयर का चेहरा साफ नहीं:बता दें कि हिमाचल प्रदेश में चार नगर निगम में ढाई साल बाद मेयर डिप्टी मेयर के चुनाव होने थे इनमें से पालमपुर धर्मशाला में कांग्रेस अपना कब्जा कर चुकी है वहीं मंडी पर भाजपा ने अपना कब्जा कायम रखा है लेकिन अब सबकी नज़रें अब सोलन नगर निगम के चुनाव पर है. यहां पर बहुमत तो कांग्रेस के पास है लेकिन अभी भी क्रॉस वोटिंग का डर कांग्रेस को सता रहा है.

मंत्री दिनभर करते रहे कुछ पार्षदों के साथ बैठक:न्यू सर्किट हाउस सोलन में सोमवार को सारा दिन विधायक और स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल कांग्रेस के पार्षदों के साथ बैठक करते रहे लेकिन सभी पार्षद फिर भी इस बैठक में उपस्थित नहीं हो पाए जानकारी के अनुसार चार से पांच पार्षद ही इस बैठक में मौजूद थे अब निगम में कौन-कौन का मेयर और डिप्टी मेयर का चेहरा होगा इसको लेकर मंथन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल के इस गांव में लगा है ऐसा 'ग्रहण', 5 साल बीत जाने के बाद भी नहीं बन पाई 700 मीटर सड़क

Last Updated :Dec 4, 2023, 8:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details