हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Solan Landslide: चंडीगढ़ शिमला NH-5 पर खतरा बरकरार, सोलन में बारिश के साथ हाईवे पर लैंडस्लाइड का सिलसिला हो जाता है शुरू

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 24, 2023, 12:09 PM IST

सोलन जिले में भारी बारिश के चलते बार-बार लैंडस्लाइड के मामले सामने आ रहे हैं. खासकर चंडीगढ़ शिमला नेशनल हाईवे पर बारिश के दौरान लगातार पहाड़ी से मलबा नीचे गिर रहा है. जिससे यातायात भी प्रभावित हो रहा है. हाईवे पर लैंडस्लाइड का खतरा लगातार बना हुआ है. (Landslide on Chandigarh Shimla NH in Solan) (Solan Landslide)

Landslide on Chandigarh Shimla NH in Solan
सोलन में चंडीगढ़ शिमला एनएच पर लैंडस्लाइड का खतरा बरकरार

सोलन: जिला सोलन में भारी बारिश और लैंडस्लाइड का प्रकोप जारी है. जहां बारिश के कारण जिले में जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं, लैंडस्लाइड के कारण जिले में हाईवे समेत कई सड़कें क्षतिग्रस्त हैं. सोलन जिले में चक्की मोड़ के पास चंडीगढ़ शिमला एनएच पर ब्लैक स्पॉट बन गया है. इस बरसात में यहां बार-बार लैंडस्लाइड के मामले सामने आ रहे हैं. जिससे कई घंटों तक वाहनों के पहिए थम जाते हैं. इसके अलावा भी हाईवे पर कई जगहों पर पहाड़ी से लगातार गिरता मलबा वाहन चालकों के लिए चुनौती बना हुआ है.

सोलन में चंडीगढ़ शिमला एनएच पर लैंडस्लाइड

चंडीगढ़ शिमला NH पर लैंडस्लाइड:गौरतलब है कि बीते रोज भी भारी बारिश के चलते चंडीगढ़ शिमला एनएच पर चक्की मोड़ के बाद सलोगड़ा और ब्रुरी में भी लैंडस्लाइड की घटना सामने आई. जहां पर बारिश के दौरान लगातार पहाड़ी से मलबा गिरता रहा. जिससे बार-बार नेशनल हाईवे बंद हो रहा था. करीब 10 से 12 घंटे तक यात्री एनएच पर फंसे रहे. हालांकि एनएचएआई प्रशासन की एक टीम यहां मौके पर तैनात रही और हाईवे को बहाल करने में जुटी रही, लेकिन लगातार हो रहे लैंडस्लाइड के कारण सड़क से मलबा हटाना मुश्किल हो रहा था. जेसीबी की मशीन के जरिए एनएच से बड़े-बड़े पत्थरों को हटाया गया और हाईवे को यातायात के लिए बहाल किया गया.

चंडीगढ़ शिमला एनएच पर लैंडस्लाइड से गिरे बिजली के पोल

हाईवे पर खतरा बरकरार:मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल जिले में बारिश का दौर थमा हुआ है. जिसके चलते चंडीगढ़ शिमला एनएच को बहाल कर दिया गया है, लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है. अगर फिर से भारी बारिश शुरू होती है तो फिर से हाईवे पर लैंडस्लाइड का खतरा मंडराने लगेगा. बीते रोज भी लैंडस्लाइड के कारण एनएच-5 पर बिजली के पोल गिर गए. जिसके चलते हाईवे पर वाहनों की रफ्तार लगभग रेंगने मात्र की रह गई. आज हाईवे को वाहनों के लिए पूरी तरह से बहाल कर दिया गया है, लेकिन अभी भी हाईवे पर लैंडस्लाइड का खतरा बना हुआ है, क्योंकि लगातार हो रही बारिश से पहाड़ी का स्ट्राटा कमजोर हो गया है. जिला प्रशासन सोलन ने लोगों से बारिश को देखते हुए घर से बाहर न निकलने और नदी नालों से दूर रहने की अपील की है.

चंडीगढ़ शिमला एनएच पर लैंडस्लाइड से यातायात प्रभावित

ये भी पढ़ें:Kullu Landslide: आनी में भारी लैंडस्लाइड से कई मकान जमींदोज, NH-305 बाधित, भयावह मंजर का वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details