हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अफगानिस्तान के प्याज के गिरे दाम, राजस्थानी लाल प्याज की बढ़ी डिमांड, जानें क्या है सब्जी मंडी सोलन में भाव

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 14, 2023, 1:01 PM IST

Updated : Nov 14, 2023, 1:58 PM IST

Rajasthani Onion Price Hike in Himachal: हिमाचल प्रदेश में राजस्थान के प्याज की डिमांड बढ़ती जा रही है. जिससे सब्जी मंडी सोलन में अफगानिस्तान से आने वाले प्याज और नासिक के प्याज के दामों में गिरावट देखी जा रही है. जबकि राजस्थान के प्याज के दाम बढ़ गए हैं.

Onion Price Hike in Himachal
सब्जी मंडी सोलन में प्याज के भाव

सोलन: हिमाचल प्रदेश में इन दिनों सब्जी मंडी सोलन में देश भर से प्याज की सप्लाई हो रही है. सब्जी मंडी सोलन में अलवर, राजस्थान, नासिक और अफगानिस्तान का प्याज पहुंच रहा है, लेकिन आज अफगानिस्तान से आने वाले प्याज में गिरावट देखने को मिली है. आज अफगानिस्तान का प्याज ₹33 किलो के हिसाब से बिका है. वहीं, नासिक का प्याज आज ₹32 रुपए किलो के हिसाब से बिका है.

राजस्थानी प्याज के बढ़े भाव: वहीं, दूसरी ओर राजस्थान से आने वाला लाल प्याज लगातार डिमांड में है. ऐसे में राजस्थान के प्याज के दाम भी लगातार बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. लाल प्याज आज 47 रुपए किलो के हिसाब से बिका है. सब्जी मंडी सोलन में प्याज के आढ़ती हेमंत साहनी ने बताया कि लाल प्याज के दाम अभी और बढ़ने वाले हैं, लेकिन अफगानिस्तान और नासिक से आने वाले प्याज के दामों में गिरावट देखने को मिल सकती है, क्योंकि इस समय लोगों की पसंद राजस्थान का प्याज बना हुआ है.

राजस्थान के लाल प्याज की बड़ी मांग

मंडियों में राजस्थानी प्याज की डिमांड:सब्जी मंडी सोलन में प्याज के आढ़ती बंटी और राकेश कोहली ने बताया कि राजस्थान अलवर से आने वाला लाल प्याज बढ़िया क्वालिटी का है. ऐसे में इसके दाम किसानों को बढ़िया मिल रहे हैं. लाल प्याज की डिमांड देश भर की सभी बड़ी मंडियों में है और बाजारों में भी लोग इसे खरीदने के लिए आगे आ रहे हैं. ऐसे में यह प्याज 47 रुपए किलो के हिसाब से मंडी में बिक रहा है. आने वाले दिनों में भी इसी तरह से इस प्याज के दाम अभी मिलने वाले हैं.

नासिक और अफगानिस्तान के प्याज के गिरे दाम

मुनाफाखोरों पर खाद्य आपूर्ति विभाग की कार्रवाई: वहीं, दूसरी तरफ नासिक और अफगानिस्तान का प्याज इतना अच्छा नहीं है, लेकिन यह प्याज भी 30 से ₹35 किलो तक बिक रहा हैं. सब्जी मंडी सोलन में प्याज 30 रुपए से 45 रुपए किलो तक बिक रहा है, लेकिन यही प्याज बाजारों में 50 से 65 रुपए किलो के बीच में बिक रहा है. प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच मुनाफाखोरी कमाने वाले दुकानदारों के ऊपर खाद्य आपूर्ति विभाग नकेल भी कस रहा है. खाद्य आपूर्ति विभाग सोलन जिला के नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि इसको लेकर लगातार विभाग की टीम भी निरीक्षण कर रही है और अधिक दामों पर प्याज बेचने वाले पांच दुकानदारों के सोलन शहर में खाद्य पूर्ति विभाग ने चालान भी किए हैं.

सोलन सब्जी मंडी

गोभी के बढ़े दाम:वहीं, सब्जी मंडी सोलन में मंगलवार को गोभी के दामों में भी तेजी देखने को मिली है. आज सब्जी मंडी सोलन में गोभी ₹8 किलो के हिसाब से बिकी है. सोलन व सिरमौर क्षेत्रों से किसान सब्जी मंडी में यह गोभी लेकर पहुंच रहे हैं. पिछले काफी समय से इसके दाम किसानों को 3 से 4 रुपए प्रति किलो तक मिल रहे थे, लेकिन आज इसमें तेजी देखने को मिली है. जिससे किसानों को भी फायदा हो रहा है.

सब्जी मंडी सोलन में मटर के दामों में भी आया उछाल

मटर के दामों में भी उछाल:वहीं, मटर की फसल भी सिरमौर क्षेत्र से सोलन सब्जी मंडी में पहुंच रही है. मटर की फसल बढ़िया क्वालिटी की है इसलिए किसानों को भी इसके बेहतर दाम मिल रहे हैं. आज किसानों को मटर के दाम 110 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिले हैं. आने वाले समय में जैसे-जैसे मटर की खेप मंडी में आएगी. इसके दामों में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें:सोलन में पहली बार मटर की फसल का बीमा, 19 नवंबर आखिरी तारीख, जानिए कितना मिलेगा मुआवजा

Last Updated : Nov 14, 2023, 1:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details