हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kasauli Weekend Tourism: वीकेंड पर कसौली में टूरिस्ट बसों और बड़े ट्रकों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध

By

Published : Jun 18, 2023, 7:59 AM IST

सोलन जिले के पर्यटन क्षेत्र कसौली में टूरिस्ट सीजन में जाम की समस्या से बचने के लिए वीकेंड पर बड़े वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की गई है. एसडीएम कसौली गौरव महाजन के आदेशों के अनुसार वीकेंड पर कसौली में सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक टूरिस्ट बसों और ट्रकों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. (Movement of Buses and Trucks stopped in Kasauli on weekends)

Movement of Buses and Trucks stopped in Kasauli on weekends.
कसौली में वीकेंड पर बंद रहेगी टूरिस्ट बसों और ट्रकों की आवाजाही.

कसौली:टूरिस्ट सीजन होने के चलते सोलन जिले की पर्यटन नगरी कसौली आजकल सैलानियों से गुलजार रहती है, तो वहीं, वीकेंड के दिनों में कसौली में पर्यटकों की भरमार रहती है. जिसके चलते कई वाहन कसौली पहुंचते हैं, जिससे कसौली में घंटों तक लंबे जाम की समस्या से जूझना पड़ता है. वहीं, अब वीकेंड पर पर्यटन क्षेत्र कसौली की ओर शनिवार और रविवार को बड़े ट्रक व टूरिस्ट बसें नहीं जा सकेंगी. इनके लिए सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. प्रशासन ने क्षेत्र की संकरी सड़क पर जाम को देखते हुए यह फैसला लिया है.

वीकेंड पर बंद रहेगी इन वाहनों की आवाजाही: वहीं, थाना प्रभारी कसौली को निर्देशों की पालना के लिए कहा है, ताकि गड़खल से कसौली तक वीकेंड में जाम से निजात मिल सके. यह आदेश पर्यटक बसों और बड़े वाहनों पर ही लागू होंगे. जबकि स्थानीय रूट पर चलने वाली बसें इससे बाहर रखी गई हैं. वहीं, इस संबंध में एसडीएम कसौली गौरव महाजन ने आदेश जारी कर दिए हैं. गौरतलब है कि शनिवार और रविवार को पर्यटन क्षेत्र कसौली में बाहरी राज्यों से पर्यटक ज्यादा आते हैं. ऐसे में पर्यटक बड़ी बसों, कारों समेत अन्य वाहनों में कसौली की ओर आते हैं. वहीं, कसौली के संकरे रास्तों के कारण सभी को लंबे जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ता है.

कसौली में वीकेंड पर बड़े वाहनों के लिए आदेश जारी.

वीकेंड पर लगती हैं कतारें:कसौली की ओर शनिवार को वाहनों की अधिक कतारें देखने को मिलती है. वहीं, गडखल से कसौली तक जाम की समस्या बनी रहती है. साथ ही वाहन रेंग-रेंग कर कसौली तक पहुंचते हैं. इसी प्रकार का हाल रविवार को देर रात तक देखने को मिलता है. रविवार को सुबह कसौली की ओर और दोपहर बाद कसौली से वापस जाने वालों की अधिक भीड़ रहती है.

कसौली में वीकेंड पर लग रहा टूरिस्ट वाहनों का लंबा जाम.

10 मिनट के सफर में लग रहा 1 घंटा: कसौली से गडखल तक का सफर करीब 10 मिनट में तय हो जाता है, लेकिन लंबा जाम लगने की वजह से इस सफर के लिए करीब एक घंटा लग जाता है. इस जाम से निजात दिलवाने के लिए एसडीएम कसौली ने शनिवार और रविवार को पर्यटकों की बसें और बड़े ट्रकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है. यह ट्रक और बसें इस अवधि में रात 08:00 बजे के बाद और सुबह 08:00 से पहले ही कसौली जा सकेगें. एसडीएम कसौली गौरव महाजन ने कहा कि शनिवार और रविवार को पर्यटक बसोंं और ट्रकों की सुबह 08:00 से रात 08:00 बजे तक आवाजाही नहीं होगी. जाम को देखते हुए निर्णय लिया गया है. इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में तापमान गिरने से पर्यटकों से गुलजार हुई कसौली, बढ़ी आवाजाही

ABOUT THE AUTHOR

...view details